Advertisements

पेट में गैस बनाने से परेशान है तो करे एक छोटा सा काम, बस आधा चम्मच खा ले

Byomkesh Bakshi: Ep#16 Vansh Ka Khoon

IMPROVEMENTO.com - Boost Your Test Preparation. Watch Byomkesh Bakshi's sixteenth episode 'Vansh Ka Khoon'. Byomkesh Bakshi is a fictional detective in Bengali literature created...

कोरोना जाने वाला नहीं, इसके साथ जीना सीखना पड़ेगा- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक न्यूज चैनल से बातचीत कर कोरोना वायरस के लिए दिल्ली के प्रयासों को बताया। सीएम...

बिहार में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा जरिया बने प्रवासी

बिहार (Bihar) को पूरी तरह कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने अपनी चपेट में ले लिया है.राज्य के सभी 38 जिले कोरोना वायरस...

ट्रेन टिकेट के बुकिंग के लिए मारामारी, बिहार की ट्रेनों में केवल कुछ ही सीटें खाली

रेल सेवा के 12 मई से शुरू होने के साथ ही टिकट बुकिंग (Ticket Booking) को लेकर मारामारी मच गई है.15 रूटों...

आर्थिक पैकेज : प्रवासियों को 2 माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, 83 फीसदी राशन कार्ड धारक ‘वन नेशन – वन राशनकार्ड’ के दायरे में

कोरोना वायरस की महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री...

जिन लोगो को पेट में गैस की समस्या रहती है उन को गैस के कारण डकारें आना, ब्लड प्रेशर बढ़ना ,बॉडी और पेट में दर्द होना और यहाँ तक की हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है , इतनी खतरनाक बीमारी है है गैस ! गैस होते ही इसको ख़त्म कर देना चाहिए ! आज हम आप को इसका रामबाण घरेलु नुस्खा बता रहे हैं !

बहुत से लोगो को काफी डकारें आती हैं, बहुत बार तो दुसरे लोगो के सामने ही अचानक आपको डकार आ जाती है जिससे आपको काफी शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है, बार बार डकार आने को भी ये नुस्खा खत्म कर देता है ।

Advertisements

एसिडिटी और गैस के लक्षण और इलाज :

  • कई लोग को इतनी ज्यादा गैस बनती है, कि वो ऊपर – नीचे दोनों जगह से गैस पास करते रहते हैं ।
  • बदहज़मी की वजह से जो आपको बदबूदार गैस बनती है, उसको भी ये खत्म कर देता है।
  • गैस की वजह से कई बार आपके पेट में भी दर्द होने लगता है, ऐसे में आप ये नुस्खा अपनाएँ । आपका पेट दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा ।
  • बहुत से लोगो के पेट में गैस की वजह से, उनके जोड़ों , कमर , और हाथ- पैर में भी दर्द रहने लगता है । उसको भी ये नुस्खा दूर कर देता है ।

गैस के लिए घरेलु नुस्खे बनाने के लिए आप को चाहिए होगा –

  1. अजवायन का पाउडर,
  2. काला नमक और
  3. पानी

अजवायन का पाउडर बाजार मे बना बनाया मिलता है या घर पर भी अगर अजवायन रखी हो तो उसको सेंक कर मिक्सी मे पीस लेना, जिससे अजवायन का पउडर बन जायेगा !

पेट में गैस की दवा :

अब खाना खाने के बाद आप को ये करना है की एक चौथाई अजवायन का पाउडर ले और इस मे थोड़ा सा काला नमक मिला ले । इसे एक चम्मच की सहायता से खा लें और ऊपर से एक कप गुनगुने से थोड़ा ज्यादा गर्म पानी पी लें ।

ध्यान रहे कि आपको एक कप से ज्यादा पानी नहीं पीना है । सुबह – शाम दोनों टाइम इसको लेना है , और खाना खाने के बाद ही लेना है । ये नुस्खा गैस को तुरंत खत्म कर देता है ।

आप ये नुस्खा आजमाएं , और आप पाएंगे कि आपको अपनी गैस की परेशानी से छुटकारा मिल गया है ।

Advertisements

लोकप्रिय