Advertisements

LockDown Recipe: अगर वजन घटाना है तो पिए करेले का जूस

आर्थिक पैकेज : प्रवासियों को 2 माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, 83 फीसदी राशन कार्ड धारक ‘वन नेशन – वन राशनकार्ड’ के दायरे में

कोरोना वायरस की महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री...

पटना में एक साथ मिले 8 कोरोना पॉजिटिव, बिहार का आंकड़ा पहुंचा 136

सिर्फ पटना में आज 8 पॉजिटिव केस मिले हैं।राजधानी में कोरोना पॉजिटिव केस अब नए इलाकों से सामने आ रहा है।अब तक...

Byomkesh Bakshi: Ep#1- Satyanveshi

IMPROVEMENTO.com - Boost Your Test Preparation. Watch Byomkesh Bakshi's first episode Satyanveshi which starts with Bakshi taking up his first case. Byomkesh Bakshi is a...

पटना में अब किताब की दूकान और रेस्टुरेंट खुलेगी

देश में लॉक डाउन के बाद देश की अर्थववस्था बुरी तरह प्रभावित हुआ है जिसके बाद फिर से देश की अर्थववस्था को...

एक बहुत ही लाभकारी जूस है. बहुत हद तक आपके शरीर से ग्लोकोस का सही मात्रा का निर्धारण करने के लिए करेला जूस बहुत ही लाभकारी होता है. फलो और सब्जियों से होने वाले फायदे हमने पहले भी कई सारी में पढ़ी हुई है. करेले का जूस पिने से आप अपना वजन बहुत कम समय में घटा सकते है. की ख़ास बात यह है की यह स्वाद में बहुत अच्छी नहीं होती लेकिन सेहद के लिए बहुत अच्छी है.

हम आज बनाना सिखने जा रहे है करेले का जूस जो की विटामीन से भरपूर है और इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब है. एक बहुत ही लाभकारी है जिसे आप हफ्ते में 3-4 बार जरुर ही ले सकते है.

सामग्री:

  • 1 बड़ा करेला
  • 1 सेब
  • ¼ इंच अदरक छिला और बारीक कटा हुवा
  • निम्बू रस 1 चम्मच
  • 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  • स्वादानुसार काला नमक
  • ठंडा पानी

बनाने का तरीका:

करेले को चलते पानी में अच्छे से धो कर रख ले. करेले को आधे टुकड़े में काटे और अंदर से बीज को बाहर निकाल ले और छोटे टुकड़ो में काट ले. अब करेले को किसी कटोरे में रखे और नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दे और इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही अलग रख दे. दूसरी तरफ सेब को छिले, बीज निकाल कर छोटे टुकड़ो में काट ले और अलग रख दे.

अब करेले को लेकर अपने हाथो में रख कर इसे पिसे जिससे इसका जूस बाहर आने लगेगा. अब बचे हुए करेले को लेकर एक मिक्सी में सेब, अदरक, हरी मिर्च के साथ थोडा पानी डालकर पिस ले. इसे अब बाहर निकाले और छलनी से चान ले. इसमें निम्बू रस और नमक मिलाकर खूब अच्छे से मिला ले. अगर यह गाढ़ा लगे तो ऊपर से थोडा पानी आप मिला सकते है. अब यह तैयार है सर्व करने के लिए.

Advertisements

लोकप्रिय