Advertisements

खतरनाक होते जा रहे हैं बिहार के हालात, 13 नये पॉजीटिव केस, आंकड़ा पहुंचा 126

Byomkesh Bakshi: Ep#16 Vansh Ka Khoon

IMPROVEMENTO.com - Boost Your Test Preparation. Watch Byomkesh Bakshi's sixteenth episode 'Vansh Ka Khoon'. Byomkesh Bakshi is a fictional detective in Bengali literature created...

कोरोना जाने वाला नहीं, इसके साथ जीना सीखना पड़ेगा- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक न्यूज चैनल से बातचीत कर कोरोना वायरस के लिए दिल्ली के प्रयासों को बताया। सीएम...

बिहार में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा जरिया बने प्रवासी

बिहार (Bihar) को पूरी तरह कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने अपनी चपेट में ले लिया है.राज्य के सभी 38 जिले कोरोना वायरस...

ट्रेन टिकेट के बुकिंग के लिए मारामारी, बिहार की ट्रेनों में केवल कुछ ही सीटें खाली

रेल सेवा के 12 मई से शुरू होने के साथ ही टिकट बुकिंग (Ticket Booking) को लेकर मारामारी मच गई है.15 रूटों...

आर्थिक पैकेज : प्रवासियों को 2 माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, 83 फीसदी राशन कार्ड धारक ‘वन नेशन – वन राशनकार्ड’ के दायरे में

कोरोना वायरस की महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री...

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में एक बार फिर से वृद्धि हुई है ।स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जो आंकड़ा जारी किया गया है उसके अनुसार संख्या बढ़कर के 126 पर पहुंच गई है। खतरनाक बात ये भी है कि पॉजिटिव पाये गये मरीज अलग-अलग जिलों के हैं. 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि आज 13 पॉजीटिव केस मिले हैं। इस तरह से संख्या बढ़कर के 126 पर पहुंच गई है ।आज जो 13 केस मिले हैं उसमें बक्सर से चार, पटना से एक, रोहतास एक और मुंगेर से 7 केस हैं।

बक्सर में 32 साल का एक पुरुष और 12,12,39 तीन महिलाएं कोरोना पॉजिटिव मिली हैं. पटना में 31 साल के एक लड़के को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. मुंगेर से 20,28,34,37 साल की 4 महिलाएं और 28,34,36 के तीन पुरुष शामिल हैं. रोहतास से 60 साल की एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है.

Advertisements

बक्सर पटना और मुंगेर का पॉजिटिव केस पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने की वजह से हुआ है ,लेकिन रोहतास में पॉजिटिव पाये गये मरीज के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है. सरकार उसकी छानबीन कर रही है. 

सासाराम में कोरोना पॉजिटिव मिलते ही पुराने इलाके में हड़कंप

सासाराम  के बारादरी मोहल्ले में एक मरीज में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की सूचना पर शहर के पुराने इलाके में हड़कंप मच गया। किला थाना क्षेत्र, हनुमानगढ़ी, सागर, चौक बाजार सहित बारादरी मोहल्ले के आस-पास के क्षेत्रों में सन्नाटा पसर गया। लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया। हर घर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने की चर्चा हो रही थी। हर कोई कोरोना पीड़ित के संपर्क में आने की समीक्षा करने में लगा था। मोहल्ले में अपनों से मिलने गए लोग भी भाग निकले। घर के बालकनी में भी कोई नजर नहीं आ रहा था। जरूरी सामान के लिए खुली दुकानें भी बंद हो गई थी। कारोबारी अपने घर चले गए। घर की महिलाएं किसी को बाहर नहीं निकलने दे रही थी। 

कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद शहर की पुरानी बस्ती में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। गलियों में नजर आने वाले दर्जनों लोगों की पिटाई की गई। पुलिस के साथ मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीड़ित महिला के घर को सील कर दिया। पीड़िता के संपर्क में आने वालों की जांच शुरू हो गई है। हालांकि एकाएक बारादरी मोहल्ले में शुरू हुई घर-घर तलाशी व गलियों में पुलिस गश्त देख आमलोग सकते में पड़ गए। लेकिन जैसे ही पता चला कि मोहल्ले में एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला है, सबके चेहरे की हवा उड़ गई। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्तकता से जांच में जुटी है। डीएसपी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि अब किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। सड़क पर जो भी दिखेगा आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

जमालपुर बना कोरोना हॉट स्पॉट

कोरोना महामारी का पूर्व बिहार में सबसे बड़ा हॉट स्पॉट जमालपुर बन गया है. यहां एक ही मोहल्ले में सर्वाधिक 13 कोरोना संक्रमित पॉजिटिव हैं. रविवार की मध्य रात्रि में 36 लोगों की आयी जांच रिपोर्ट में तीन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया. इनमें समाजसेवी सह पूर्व वार्ड पार्षद, सब्जी और दूध कारोबारी शामिल हैं. इस कारण कोरोना पॉजिटिव जमाती का चेन बढ़ता चला जा रहा है.

इससे पहले सिवान या बिहारशरीफ में एक ही परिवार के लोग पॉजिटिव पाये जा रहे थे. प्रशासन ने उन्हें आइसोलेट कर कोरोना के प्रसार को रोकने की कोशिश की थी. लेकिन अब अलग अलग जिलों के लोग पॉजिटिव पाये जा रहे हैं. उनके संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा है. सब की पहचान कर उन्हें अलग थलग करना बेहद मुश्किल होता जा रहा है. 

सूबे में अभी फिलहाल एक्टिव फिर से बढ़ने लगे हैं।  बिहार में अब तक 11339 से ज्यादा कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है।  स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 2 लोगों की मौत अब तक कोरोना के कारण बिहार में हुई है।

Advertisements

लोकप्रिय