Advertisements
Home दुनिया 14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल,...

14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, देख लोगों के उड़े होश

Advertisements

14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो हुई वायरल

एक बड़े से कॉकरोच (sea cockroach) का फोटो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Photo) हो रहा है. यह समुद्री कॉकरोच (cockroach) है और इसे सिंगापुर (Singapore) के रिसर्चर ने हिंद महासागर से पकड़ा है. डेली मेल के रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (National University Of Singapore) के पीटर एनजी और उनके सहयोगियों को समुद्री रिसर्च के दौरान अजीबोगरीब सा दिखने वाला कॉकरोच मिला है . कॉकरोच की पहचान अब एक नई प्रजाति के रूप में की गई है. इसे “बाथिनोमस रक्ससा” नाम दिया गया है. 

यह भी पढ़ें

आपको बता दें कि नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के रिसर्च टीम ने इंडोनेशिया के वेस्ट जावा के तट से गहरे समुद्र में 14 दिनों का एक अभियान शुरु किया था. जिसके अंतर्गत 12,000 से अधिक समुद्री जीव जमा किये गए जिसके अंदर एक बड़ा कॉकरोच भी पकड़ा गया. 

 

इस बड़े से कॉकरोच का नाम ‘बाथिनोमस रक्ससा’ रखा गया है जिसे समुद्री क्रस्टेशियन भी कह सकते हैं. आपको बता दें कि यह 20 इंच तक बढ़ सकता है. साइंस के मुताबिक यह दूसरी सबसे बड़ी आइसोपॉड (Isopad) प्रजाति है. इसे समुद्री कॉकरोच का नाम दिया गया है. इसके 14 पैर हैं और यह केकड़ा और झींगा जैसी समुद्री जीव की तरह दिखता है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस प्रजाति के सिर और आंखों को देखते हुए इसे ‘डार्थ वाडर’ का नाम दिया गया है. यह समुद्र के गहरे भाग में रहता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बिना खाने का लंबे समय तक रह सकता है. 

इंडोनेशियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के काहियो रहमदी ने बीबीसी को बताया कि नई प्रजातियों की खोज पारिस्थितिकी तंत्र के संदर्भ में काफी महत्वपूर्ण है. समाचार वेबसाइट मदरशिप के अनुसार, 50 सेमी तक बढ़ने वाले आइसोपोड को “सुपरजायंट्स” के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. इस नए खोजे गए विशालकाय आइसोपॉड की अब 20 प्रजातियां हैं. आपको बता दें कि इस विशेष अभियान के दौरान, शोधकर्ताओं ने 12 अन्य नई प्रजातियों की भी खोज की.



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

Health Tips: इमली के रस में छुपा है स्वस्थ जीवन का राज, जानें इसके चमत्कारी फायदे

नई दिल्लीः विश्वभर में इमली को उसके खट्टे-मीठे स्वाद के कारण पहचाना जाता है. वहीं भारत में इसका नाम...

अब हर दिन घट रहे मरीज, पांच दिन में 5 हजार से ज्यादा कम हुए एक्टिव केस, 32 हजार से ज्यादा ठीक हुए

Hindi NewsLocalUttar pradeshLucknow Kanpur (UP) Coronavirus Cases Latest Update | Uttar Pradesh Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Prayagraj Gorakhpur Varanasiलखनऊ17 मिनट पहलेकॉपी...