Advertisements
Home लाइफस्टाइल अगर इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करेंगे शामिल तो स्वस्थ...

अगर इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करेंगे शामिल तो स्वस्थ रहेगा लीवर

Advertisements
  • लीवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और शरीर की कई प्रक्रियाओं में इसका महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसलिए लीवर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि लीवर के कमजोर पड़ जाने पर शरीर के कई कार्य रुक जाएंगे और गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं।

    लीवर को स्वस्थ रखने में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं। चलिए फिर ऐसी ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं।

  • #1

    अखरोट

  • अखरोट में ओमेगा-3, ओमेगा-6 और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है।

    विशेषज्ञों का मानना है कि लीवर की समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए।

    इसलिए ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि लीवर को स्वस्थ रखने वाली डाइट में अखरोट को शामिल करना लाभदायक साबित हो सकता है।

  • #2

    ग्रीन टी

  • ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट समेत कई ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने में सहायक साबित हो सकते हैं।

    इसके अतिरिक्त ग्रीन टी का सेवन फैटी लीवर (लीवर से जुड़ी एक समस्या) के जोखिम को कम करने में भी सहायता प्रदान कर सकता है। इसके अलावा ग्रीन टी अन्य कई समस्याओं से भी राहत दिलाती है।

    इसलिए नियमित तौर पर एक से दो प्याली ग्रीन टी का सेवन करना सुनिश्चित करें।

  • #3

    टोफू

  • लीवर को स्वस्थ रखने में टोफू का सेवन भी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो लीवर से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है।

    बता दें कि टोफू में सोया प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाती है जो लीवर को जोखिम पूर्ण कारकों से दूर रखने में मदद प्रदान करती है।

    इसलिए स्वस्थ लीवर के लिए डाइट में टोफू को शामिल करना तो बनता है।

  • #4

    ताजे फल और सब्जियां

  • बात लीवर स्वस्थ रखने की हो या पूरे शरीर को, ताजे फल और सब्जियों का सेवन बहुत मायने रखता है क्योंकि ताजे फल और सब्जियों का सेवन शरीर को विषैले पदार्थों से दूर रखने के साथ-साथ हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

    इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है । यहीं कारण है कि अक्सर डॉक्टर भी डाइट में ताजे फल और सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं।



  • Source link

    Advertisements

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisements

    लोकप्रिय

    दो दिन में 1.97 लाख की जांच, 2,739 नए संक्रमित मिले

    Publish Date:Sat, 19 Sep 2020 06:31 AM (IST) पटना । बिहार में दो दिन (गुरुवार और शुक्रववार) में कोरोना के 1.97 लाख सैंपल की जांच...