Advertisements
Home राज्यवार उत्तर प्रदेश विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, ये थी मौत की वजह...

विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, ये थी मौत की वजह …

Advertisements

गैंगस्टर विकास दुबे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. विकास दुबे की 10 जुलाई, 2020 को कथित पुलिस मुठभेड़ में मौत हो गई थी. घटना तब हुई जब उज्जैन से विकास दुबे को कानपुर लाया जा रहा था.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विकास दुबे के शरीर से तीन गोलियां आर-पार हो गई थीं. रिपोर्ट में विकास दुबे के शरीर पर 10 चोट का जिक्र है, जिनमें से छह गोलियों के हैं, जबकि अन्य चार भागते वक्त गिरने की वजह से लगे हो सकते हैं.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विकास दुबे के दाहिने कंधे में एक और सीने में बाईं तरफ से दो गोलियां आर पार हुई थीं. इसके अलावा तीन गोलियों के एंट्री पॉइंट मिले हैं. विकास दुबे को एनकाउंटर में छह गोलियां लगी थीं. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि गोली कितनी दूरी से मारी गई.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह गोली लगने के बाद हैमरेज और शॉक को बताया गया है. साथ ही कहा गया है कि गोलियों से हुए घाव भी मौत के लिए काफी थे.

इसके अलावा दाहिने हिस्से में सिर, कोहनी, पसली और पेट में चोटें हैं। फोरेंसिक एक्सपर्ट के मुताबिक पहली गोली विकास के कंधे पर लगी। अन्य दो गोलियां सीने पर लगीं। विकास दुबे के सिर पर हल्का सा जख्म व सूजन भी थी। कोहनी फट गई थी। वहीं पेट और पसली में भी थोड़ा गहरा जख्म व सूजन आई। एसटीएफ ने एनकाउंटर में दावा किया था कि विकास ने उन पर गोली चलाई तब उन्होंने जवाबी कार्रवाई की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ब्लैकनिंग का जिक्र नहीं है। इससे ये साफ नहीं हो सका है कि गोली कितनी दूरी से चलाई गई।

उज्जैन से गिरफ़्तारी के बाद कानपुर लाते वक्त भौती हाईवे पर पुलिस मुठभेड़ में विकास दुबे को एसटीएफ ने मार गिराया था. पुलिस ने कहा कि विकास दुबे की गाड़ी पलट गई, जिसके बाद उसने पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की. जवानों पर गोली चलाई, जवाबी फायरिंग में वो मारा गया. इस एनकाउंटर को लेकर सवाल भी खड़े हुए और मामला सुप्रीम कोर्ट में है. 20 जुलाई यानी आज इस पर सुनवाई होनी है.

2 जुलाई की देर रात कानपुर के बिकरू गांव विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस पर हमला हुआ था. इसमें आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे. इसके बाद पुलिस ने विकास के मामा प्रेम प्रकाश, अमर, प्रभात और बउवन को मुठभेड़ में मार गिराया था. कई लोग गिरफ्तार किए गए है. विकास कई दिनों तक पुलिस को छकाता रहा फिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर में पकड़ा गया. उज्जैन से कानपुर लाते समय उसका कथित एनकाउंटर हुआ.

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके लेकिन लोग कर रहे संदेह – BBC News हिंदी

एक घंटा पहलेइमेज स्रोत, Getty Imagesकश्मीर में मंगलवार रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें पोस्ट की गई...