Advertisements
Home कोरोना वायरस कोरोना से लड़ाई में फायदेमंद है ग्रीन टी: डॉ. रीमा मलिक

कोरोना से लड़ाई में फायदेमंद है ग्रीन टी: डॉ. रीमा मलिक

Advertisements

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण और बढ़ते प्रदूषण से शरीर को बचाने के लिए ग्रीन टी इन दिनों दवा का काम कर सकती है। लोकनायक अस्पताल की वरिष्ठ डॉक्टर रीमा मलिक ने बताया कि ग्रीन टी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उसका गर्म पानी गले पर जमे वायरस को भी नष्ट करने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि लोगों को इन दिनों दूध वाली चाय के स्थान पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे गर्म पानी भी शरीर के अंदर जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को रोज सुबह कम से कम एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए, जिससे गले को आराम मिलता है। इससे पेट की पाचन क्रिया भी बेहतर काम करती है।

रीमा मलिक का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते लगातार राजधानी दिल्ली में केस बढ़ते जा रहे हैं, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों का लापरवाह रवैया है। लोग सड़कों पर नाक से नीचे मास्क करके घूमते हुए दिखते हैं। लोग अपनी जान बचाने के लिए मास्क नहीं पहन रहे हैं, बल्कि वे इन दिनों पुलिस के चालान से बचने के लिए मास्क पहन रहे हैं, जिसे हमेशा गले में लटका कर रखते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को हमेशा नाक और मुंह को ढककर रखना चाहिए। इससे वे संक्रमण से बचे रहेंगे। रीमा ने कहा कि इन दिनों अधिकतर लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बाजार में सैनिटाइजर की अधिक मांग होने के चलते बाजारों में निकले सैनिटाइजर भी आ गए हैं, जो संक्रमण को मारने में कारगर नहीं होती है। ऐसे में लोगों को अब भी 70 फीसद एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कोरोना संक्रमण को मारने में कामयाब रहता है।

उन्होंने कहा कि लोगों को घर के अंदर के लिए अलग और बाहर के लिए अलग चप्पल व जूते रखने चाहिए। इससे संक्रमण जूतों व चप्पल के जरिये आपके घर तक नहीं आ पाएगा, वहीं संक्रमण से बचने लिए लोगों को बेवजह घूमने के लिए भी घर नहीं जाना चाहिए। लोग टूर पैकेज लेकर घूमने जा रहे हैं, जिससे वे संक्रमण को लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में मदद कर रहे हैं। लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए। जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करनी चाहिए, वहीं बाजार में भी बेवजह नहीं जाना चाहिए।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय