Advertisements
Home दुनिया कोरोना पर पांच राज्‍यों से गुड न्‍यूज, अबतक एक भी मौत नहीं

कोरोना पर पांच राज्‍यों से गुड न्‍यूज, अबतक एक भी मौत नहीं

Advertisements

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

भारत में कोविड-19 का फैटलिटी रेट पहली बार 2.5% से नीचे चला गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, भारत दुनिया में सबसे कम डेथ रेट वाले देशों में शामिल है। भारत के 29 राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जहां केस फैटलिटी रेट नैशनल एवरेज (2.49%) से कम है। पांच राज्‍यों में कोविड-19 के चलते एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है। 14 राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में CFR 1% से भी कम है। 2 जून को भारत में कोविड-19 का फैटलिटी रेट 2.82% था। 10 जुलाई को यह गिरकर 2.72% हो गया था। दुनिया में सबसे ज्‍यादा डेथ रेट यमन, बेल्जियम और यूनाइटेड किंगडम में दर्ज किया गया है। आइए, उन पांच भारतीय राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के बारे में जानते हैं जहां कोरोना का डेथ रेट जीरो है।

मणिपुर के 17 जिलों में कोरोना, कोई मौत नहीं

NBT

पूर्वौत्‍तर के मणिपुर से अबतक कुल 1,891 मामले सामने आए हैं। राहत की बात ये है कि करीब दो हजार केस होने के बावजूद, राज्‍य में अबतक किसी की जान नहीं गई है। यहां पर 709 ऐक्टिव केस हैं जबकि 1,192 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्‍य के 17 गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण फैला है।

नगालैंड में अबतक 432 हो चुके ठीक

NBT

मणिपुर के ही पड़ोसी नगालैंड में भी करीब 1,000 कोरोना केस हैं। वहां कुल 978 कोविड-19 केस में से 432 ठीक होकर घर जा चुके हैं। 546 का इलाज अब भी चल रहा है। नगालैंड के 10 जिले कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं।

कोरोना फाइट का मॉडल बना है सिक्किम

NBT

सिक्किम लंबे वक्‍त तक देश का वो राज्‍य रहा जहां कोरोना का एक भी केस नहीं था। 23 मई को पहला केस आया और अब वहां पर कोरोना के 275 मरीज हैं। राहत की बात ये है कि सबकी हालत ठीक बताई जा रही है। यहां कुल 90 मरीजों को डिस्‍चार्ज किया जा चुका है जबकि 185 का इलाज चल रहा है। राज्य में कोरोना पॉजिटिव सैन्‍य बलों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। सिक्किम के कोरोना मरीजों में बड़ी संख्‍या आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की है।

मिजोरम में 284 केस, जीरो डेथ

NBT

मणिपुर, नगालैंड और सिक्किम की तरह मिजोरम में भी कोरोना से अबतक एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है। यहां पर कुल 284 केस हैं जिसमें से 117 ऐक्टिव हैं। बाकी 167 को इलाज के बाद डिस्‍चार्ज किया जा चुका है।

भारत में सबसे कम कोरोना केस अंडमान में

NBT

अंडमान एंड निकोबार आइलैंड्स में टोटल 198 केस मिले हैं जिनमें से 145 ठीक भी हो चुके हैं। वहां पर 53 केसेज अब भी ऐक्टिव हैं। अंडमान एंड निकोबार आइलैंड्स देश में सबसे कम केसेज वाला राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश है। यहां कोरोना से अबतक किसी की मौत नहीं हुई है।

उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक समेत 10 राज्‍यों में सुधार की जरूरत

NBT

भारत के 10 राज्‍य ऐसे हैं जहां केस फैटलिटी रेट 1 से ज्‍यादा है। उत्‍तर प्रदेश में CFR सबसे ज्‍यादा 2.36 है तो कर्नाटक भी 2.08 के CFR के साथ दूसरे नंबर पर है। ज्‍यादा केस फैटलिटी रेट वाले राज्‍य वे हैं जहां केस अब भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

​ब्राजील, अमेरिका, जापान, जर्मनी, फ्रांस से कहीं बेहतर हाल में भारत

NBT

डेथ रेट के आंकड़े देखें तो यमन टॉप पर हैं जहां यह दर करीब 30% है। बेल्जियम, यूनाइटेड किंगडम में यह 15% से थोड़ी ज्‍यादा है जबकि फ्रांस और इटली का डेथ रेट 14 से 15 प्रतिशत के बीच है। चीन जहां से यह वायरस फैला, वहां का डेथ रेट 5.44 रहा है। अमेरिका में 3.88, जर्मनी में 4.51 और ब्राजील का डेथ रेट 3.81% रहा है। साउथ कोरिया, थाइलैंड, रूस, न्‍यूजीलैंड, बांग्‍लादेश, इजरायज का डेथ रेट भारत से बेहतर है।

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

पाचन शक्ति का कमजोर होना शरीर को करता है प्रभावित, जानें कैसे बनाएं मजबूत

नई दिल्लीः मनुष्य को रोजाना अपने शरीर को एनर्जी देने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है. ऐसे में...

पेट्रोल पंप पर लोगों की भीड़, बाजार में सुबह से ही ट्रैफिक जाम के हालात, मंगलवार से सब कुछ होगा बंद

Hindi NewsLocalChhattisgarhLockdown Applicable In Raipur Crowd In Markets And Petrol Pumps 21 September Lockdown Raipur Chhattisgarh Corona Raipur Collectorरायपुर2 दिन पहलेकॉपी लिंकफोटो रायपुर के...