Advertisements
Home राज्यवार दिल्ली IIT JEE Advanced 2020: आईआईटी जेईई (एडवांस) प्रवेश परीक्षा सिलेबस में कोई...

IIT JEE Advanced 2020: आईआईटी जेईई (एडवांस) प्रवेश परीक्षा सिलेबस में कोई बदलाव नहीं, 27 सिंतबर को होगी परीक्षा

Advertisements
Publish Date:Mon, 20 Jul 2020 09:08 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IIT JEE Advanced 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने देश भर के प्रौद्योगिकी संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया के अंतर्गत के लिए आयोजित की जाने वाली इस वर्ष की जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव की सोशल मीडिया पर खबरों का खण्डन किया है। संस्थान ने रविवार, 20 जुलाई 2020 की शाम को आधिकारिक जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि आईआईटी जेईई (एडवांस) 2020 सिलेबस में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की कोई योजना नहीं है। आईआईटी दिल्ली ने साझा की गयी जानकारी में बताया कि सिलेबस में परिवर्तन को लेकर ज्वाईंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) मीटिंग में भी सिलेबस में परिवर्तन को लेकर चर्चा करने की भी कोई योजना नहीं है। जेईई (एडवांस) 2020 परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होनी निर्धारित की गयी है।

बता दें कि आईआईटी जेईई (एडवांस) 2020 प्रवेश परीक्षा सिलेबस में बदलाव को लेकर सोशल मीडिया पर खबरें उस समय वायरल होने लगीं जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 17 जुलाई को ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि केंद्रीय बोर्ड एवं राज्यों के बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के सिलेबस में कमी किये जाने के कारण जेएबी ने जेईई एडवांस 2020 के लिए योग्यता मानदंडों में छूट देने का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि कक्षा 12 में निर्धारित न्यूनतम प्राप्त अंकों की बजाय 12वीं में उत्तीर्ण उम्मीदवार दाखिले की प्रक्रिया में शामिल होने के योग्य होंगे।

भारती प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले की प्रक्रिया के अंतर्गत छात्रों को 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 75 फीसदी अंक अर्जित करना अनिवार्य होता है। इस वर्ष कोविड-19 महामारी चलते जेईई एडवांस 2020 परीक्षा को अभी तक आयोजित नहीं किया जा सका है। यह परीक्षा 17 मई 2020 को आयोजित की जानी थी।

आईआईटी दिल्ली द्वारा रविवार को जेईई एडवांस 2020 के सिलेबस और योग्यता मानंदडों से सम्बन्धित आधिकारिक जानकारी दिये जाने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों पर विराम लग गया है।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

‘लव जिहाद’ के अपराधियों को योगी आदित्यनाथ की चेतावनी- बाज आ जाओ, नहीं तो राम नाम सत्य की यात्रा पक्की

हाइलाइट्स:लव जिहाद पर हाई कोर्ट की टिप्पणी के बाद यूपी सरकार ने अपनाया कड़ा रुखयोगी बोले, बहन-बेटियों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करने वाले...

बिहार चुनाव: दूसरे चरण में जेडीयू नहीं, बीजेपी की आरजेडी से सबसे ज्यादा सीटों पर सीधी भिड़ंत, जानिए कैसे?

पटनाबिहार चुनाव (Bihar Chunav 2020) में पहले दौर की वोटिंग संपन्न होने के बाद अब सभी की निगाहें 3 नवंबर पर है, जब दूसरे...