Advertisements
Home बड़ी खबरें भारत Weather Update Today : उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही, 3 की...

Weather Update Today : उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही, 3 की मौत, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Advertisements
Publish Date:Mon, 20 Jul 2020 09:17 AM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व सटे राजस्थान में वर्षा में वृद्धि होगी। इन राज्यों में अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होगी। शेष राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होगी। जम्मू-कश्मीर में अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा व हिमाचल प्रदेश में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा संभव है। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से गोरी नदी का जलस्तर बढ़ गया है जिसके बाद मुनस्यारी में 5 घर पानी के बहाव में बह गए। मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। कल यानी 21 जुलाई से राज्य में बारिश में कमी आएगी।

उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही, 3 की मौत, कई लोग लापता

वहीं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बादल फटने से कई घर गिर गए हैं। पहाड़ से अचानक आए मलबे में कई घर दब गए। साथ ही पानी के बहाव कई लोगों के बहने की भी खबरें हैं। जानकारी के मुताबिक यहां तीन लोगों की मौत हो गई है और 9 लोग लापता हैं। मौसम विभाग की मानें तो यहां अगले दो दिनों तक भारी बारिश परेशानी का सबब बन सकती है। रविवार की रात हुई भारी बारिश के बाद यहां मुनस्यारी के टागा गांव और बंगापानी के गेला गांव मे बादल फटने से तबाही मच गई. कई घर देखते ही देखते जमींदोज हो गए। गेला गांव में 3 लोगों के घर के मलबे में दबने से मौत हो गई वहीं, यहां 3 अन्य घायल हो गए।

बारिश से उफना रहीं यूपी की नदियों ने बढ़ाई मुसीबत

उत्तर प्रदेश में भीषण उमस के बीच कुछ जिलों में रिमझिम तो कुछ जगह झमाझम बादल बरसे। इसके चलते नदियों के बढ़ रहे जलस्तर ने तटवर्ती इलाकों में आबादी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जोरदार बारिश से बलरामपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर गई है। मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह में रोज बारिश होने का अनुमान लगाया है।कई दिनों से जारी उमस के बीच रविवार सुबह गोंडा और बहराइच में बादलों ने राहत बरसाई। गोंडा में 17 मिमी. और बहराइच में 8 मिमी. बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए। बहराइच में एल्गिन बांध पर घाघरा खतरे के निशान से 16 सेंमी. ऊपर पहुंच गई जबकि गोंडा में नदी की धारा 9 सेंमी. ऊपर बह रही है। बहराइच में महसी, मिहीपुरवा, कैसरगंज व नानपारा क्षेत्र में तटवर्ती गांवों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। अयोध्या में भी सरयू जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई। अंबेडकरनगर में घाघरा नदी फिर उफनाने लगी है। हालांकि जलस्तर खतरे के निशान से 42 सेंटीमीटर नीचे है।

बिहार में बाढ़ और वज्रपात से 22 की मौत

बिहार में बाढ़ के पानी में डूबने से आठ की मौत हो गई। वहीं राज्य में रविवार को तेज बारिश के दौरान व्रजपात से चार महिलाओं समेत 14 लोगों की जान गई है। पूर्णिया जिले के धमदाहा में मरने वालों में एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। आकाशीय बिजली का शिकार होने वाले लोगों में पूर्णिया के चार, गया के तीन, बेगूसराय के दो एवं नवादा, सिवान, सहरसा, पूर्वी चंपारण और पटना के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश की संभावना है।

हरियाणा आज और कल बारिश की संभावना

दक्षिण-पश्चिमी मानसून को हरियाणा में आए करीब 20 दिन से अधिक का समय बीत चुका है। इसके बावजूद कई बार मानसून सक्रिय होकर कमजोर पड़ गया। अब मानसूनी हवा सामान्य स्थिति में पहुंच रही है। यही कारण है कि रविवार सुबह प्रदेश में कई स्थानों में बारिश हुई। रविवार को सबसे अधिक हिसार में 36.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। सुबह बारिश से तापमान तो कम हुआ साथ दोपहर को आद्रता ने लोगों को गर्मी का अहसास कराया। चौधरी चरण ¨सह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मानसून टर्फ रेखा का पश्चिमी छोर कई दिनों से हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ा हुआ था जो अब अनुकूल परिस्थितियों के कारण उत्तरवर्ती हो गया है और मैदानी क्षेत्रों की तरफ सामान्य स्थिति में आ गया है, जो अब श्री गंगानगर, रोहतक, फुरसतगंज, पटना के पास गुजर रही है, मगर मानसूनी टर्फ रेखा का पूर्वी छोर अब भी पूर्वोत्तर राज्यों की तरफ व हिमालय की तलहटियों की तरफ बना हुआ है। अरब सागर से आने वाली हवाएं करेंगी बारिशडा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसूनी टर्फ मैदानी क्षेत्रों की तरफ आने से अब मानसून सक्रिय हो रहा है। इससे अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाएं 20 व 21 जुलाई को भी हरियाणा राज्य के उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में हवाओं व गरज चमक के साथ ज्यादातर जिलों में बादल एवं मध्यम बारिश करेंगी। मगर पश्चिमी क्षेत्र में आने वाले जिलों में बीच-बीच में आंशिक बादल व हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य में मानसून की सक्रियता 22 जुलाई तक बने रहने की संभावना है।

पंजाब में आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को पंजाब के कई जिलों में मानसून जमकर बरसा। पटियाला, अमृतसर व पठानकोट में सुबह से लेकर देापहर के बीच अच्छी खासी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ के अनुसार अमृतसर में 22.7, पठानकोट में 36,कपूरथला में 12.5,  चंडीगढ़ में 0.6, पटियाला में 0.5 व लुधियाना में 5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जालंधर में भी हल्की बारिश हुई। बारिश की वजह से सूबे के लोगों को गर्मी से राहत रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो सोमवार को भी पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चलने का पूर्वानुमान है। भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए किसानों को सचेत रहने की हिदायत भी दी गई है।

असम में बाढ़ से और पांच लोगों की मौत

असम में बाढ़ की स्थिति खराब होती जा रही है। बाढ़ के चलते राज्य में और पांच लोगों की मौत हो गई है। बारपेटा, बकसा, धुबरी, मोरीगांव और नगांव जिले में एक-एक मौत हुई है। बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 110 हो गई है। राज्य के 33 में से 24 जिलों में बाढ़ से 25 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित हुई है।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

युवक की गला दबाकर हत्या, श्मशान में शव को जलाया, नहीं हुई शिनाख्त

राई2 घंटे पहलेकॉपी लिंकराई. सेवली- जाखौली रोड पर जलता हुआ शव।सूचना पर पहुंची पुलिस ने अधजला शव बरामद किया90 % जल चुका था, गले...

मेडिकल जांच पर उठ रहे सवाल, यूपी से लोग एसडीयू इंचार्ज को फोन कर पूछ रहे- ऐसी बर्बता क्यों की

यमुनानगरएक घंटा पहलेकॉपी लिंकहिमांशु का फाइल फोटो।ट्रॉमा सेंटर के डॉक्टर के मेडिकली फिट बताने पर ही उसे कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा थामजिस्ट्रेट...