Advertisements
Home विज्ञान आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एक RV-आकार का क्षुद्रग्रह

आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एक RV-आकार का क्षुद्रग्रह

Advertisements


एक आरवी या छोटे स्कूल बस के आकार के बारे में एक क्षुद्रग्रह गुरुवार को पृथ्वी के सामने ज़ूम करेगा, नासा ने घोषणा की, पृथ्वी की सतह के 13,000 मील के भीतर से गुजर रहा है।

यह चंद्रमा से बहुत करीब है और वास्तव में हमारे मौसम के कुछ उपग्रहों की तुलना में करीब है।

EarthSky के अनुसार, इस क्षुद्रग्रह का सबसे निकटतम दृष्टिकोण – 2020 SW का नाम – लगभग 7:18 बजे EDT गुरुवार को होना चाहिए। अपने निकटतम दृष्टिकोण पर, क्षुद्रग्रह को चंद्रमा के सिर्फ 7% की दूरी पर पास होना चाहिए। पृथ्वी से चंद्रमा की औसत दूरी 238,900 मील है।

नासा का कहना है कि अंतरिक्ष चट्टान की गति लगभग 17,200 मील प्रति घंटे होगी।

इसकी चमक के आधार पर, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नासा के अनुसार, 2020 SW लगभग 15 से 30 फीट चौड़ा है। हालांकि यह पृथ्वी के साथ एक प्रभाव प्रक्षेपवक्र पर नहीं है, अगर यह होता, तो अंतरिक्ष चट्टान लगभग निश्चित रूप से हमारे वायुमंडल में उच्च को तोड़ देती, एक उज्ज्वल उल्का एक आग का गोला के रूप में जाना जाता है।

नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में पृथ्वी के अध्ययन के लिए केंद्र के निदेशक पॉल चोडास ने कहा, “इस तरह के छोटे क्षुद्र ग्रह बड़ी संख्या में हैं, और उनमें से कई हर साल हमारे ग्रह के करीब पहुंचते हैं।” गवाही में। “वास्तव में, इस आकार के क्षुद्रग्रह हमारे वायुमंडल को हर साल या दो बार औसतन एक दर पर प्रभावित करते हैं।”

EarthSky ने कहा कि नग्न आंखों से दिखाई देना बहुत छोटा है।

ब्लू मून आ रहा है: अक्टूबर एक दुर्लभ हेलोवीन ‘ब्लू मून’ की सुविधा के लिए

क्षुद्रग्रह की खोज पिछले सप्ताह ही एरिज़ोना में माउंट लेमोन सर्वे द्वारा 18 सितंबर को की गई थी, और नासा द्वारा वित्त पोषित समूह, नाबालिक समूह जो नाबालिग ग्रहों, धूमकेतु और प्राकृतिक उपग्रहों पर नज़र रखता है, के अनुसार अगले दिन की घोषणा की। विज्ञान।

नासा ने कहा कि गुरुवार के करीब आने के बाद, क्षुद्रग्रह सूर्य के चारों ओर अपनी यात्रा जारी रखेगा, 2041 तक पृथ्वी के पड़ोस में नहीं लौटेगा, जब यह बहुत अधिक दूर तक उड़ जाएगा।

2020 SW जैसे 100 मिलियन से अधिक छोटे क्षुद्रग्रह होने की संभावना है, लेकिन जब तक वे पृथ्वी के बहुत करीब नहीं पहुंच जाते, तब तक उनकी खोज मुश्किल है।

चोदास ने कहा, “नासा के क्षुद्रग्रह सर्वेक्षण की पहचान क्षमताओं में लगातार सुधार हो रहा है, और अब हमें इस आकार के क्षुद्रग्रहों को हमारे ग्रह के पास आने से कुछ दिन पहले खोजने की उम्मीद करनी चाहिए,” चोदास ने कहा।

शुक्र पर जीवन ?: खगोलविद शुक्र के बादलों में जीवन के संकेत देखते हैं

 


Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

सब पर असर नहीं करेंगे कोरोना के शुरुआती टीके, ब्रिटिश हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का दावा

कोरोना वायरस वैक्‍सीन का इंतजार कर रही दुनिया को ब्रिटिश हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने 'अति आशावाद' से बचने को कहा है। यूनाइटेड किंगडम की कोविड...

एक्सपर्ट से जानें, क्या हैं प्लेटलेट्स और इनकी घटती संख्या क्यों होती है नुकसानदेह

हर साल बारिशका मौसम खत्म होने के बाद भी वातावरण में नमी बची रहती है, जो मच्छरों के लिए अनुकूल होती है। इसलिए...