Advertisements
Home राज्यवार बिहार विधानसभा चुनाव पूर्व सबसे बड़ा उद्घाटन-शिलान्यास, पटना मेट्रो का आज से शुरू...

विधानसभा चुनाव पूर्व सबसे बड़ा उद्घाटन-शिलान्यास, पटना मेट्रो का आज से शुरू होगा काम

Advertisements

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha election) से पहले सरकारी सौगातों की सबसे बड़े किश्त आज पेश होनेवाली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एक साथ छह विभागों के कार्यक्रमों में शामिल होंगे. कोरोना कॉल में हो रहे कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूरा किया जाएगा, जिसमें तमाम अतिथि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही जुड़ेंगे. अगर योजनाओं की बात की जाए, तो सबड़े ज्यादा और बड़ी योजनाएं पथ निर्माण विभाग से जुड़ी हैं. जिसकी 4733 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास होगा. 

राज्यभर में 3198.77 करोड़ की लागत से 153 सड़कों को बनाया जाएगा, जिनकी लंबाई 1613 किलोमीटर होगी, जबकि 40 पुलों का निर्माण 156.80 करोड़ की लागत से करवाया जाएगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से 314.99 करोड़ से 54.87 किलोमीटर लंबी दो सड़कों को बनाया जाएगा. 

इन पर चार पुलों का निर्माण 32.43 करोड़ की लागत से किया जाएगा. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से मीठापुर से महुली तक एलिवेटेड सड़क बनवायी जाएगी. इसका शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे. सड़क पर 1030.59 करोड़ की लागत आएगी.

स्वास्थ्य विभाग की 77 योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन
स्वास्थ्य विभाग की ओर से 2814.47 करोड़ की लागत से 77 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन कराया जाएगा. इसमें सीवान, सीतामढ़ी व वैशाली में बननेवाले मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं. मेडिकल कॉलेजों में आत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, जिसमें एमबीबीएस की एक सौ सीटें होंगी और 500 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा. 

इसका निर्माण तीन साल यानी 36 महीने में पूरा कर लिया जाएगा. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुएभूकंपरोधी बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री राजधानी पटना के राजेंद्र नगर में बने आखों क अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. पीएमसीएच के इमरजेंसी में बने नएभवन का उद्घाटन आज होगा. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम की शुरुआत और जमुई में बने जीएनएम संस्थान का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री के हाथों होगा.

जल्द शुरू होगा पटना मेट्रो रेल का निर्माण
पटना के लिए सबसे बड़ी सौगात मेट्रो रेल के निर्माण का काम आज शुरू हो जाएगा. इसको लेकर होनेवाले कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद रहेंगे. इसके अलावा कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम सुशील मोदी मौजूद रहेंगे. पटना मेट्रो रेल का शिलान्यास 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, तब से तमाम औपचारिकताएं पूरी की गयीं, अब उसके निर्माण का काम शुरू हो रहा है.

कई पर्यटक स्थलों को विकसित करने का बन चुका है प्लान
पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से पर्यटन को लेकर पांच इको योजनाओं का उद्घाटन करवाया जाएगा. इनको 22.68 करोड़ की लागत से बनाया गया है. जमुई के माधोपुर में महावीर वाटिका का निर्माण हुआ है. वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के मंगुराहा में वाटिका बनी है. 

रोहतास के तुतला भवानी, सहरसा के जय प्रकाश उद्यान और कैमूर के करकटगढ़ में बनी वाटिकाओं का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे. विभाग की ओर से पटना, नालंदा व भोजपुर में बनाएगएचार भवनों का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री की ओर से किया जाएगा. 30.52 करोड़ की लागत से बननेवाले राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. एपटना विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज घाट पर बनेगा.

पैक्सों को दिया जाएगा हरित कृषि यंत्र
सहकारिता विभाग की ओर से मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरुआत भी आज करवायी जाएगी. इसके तहत राज्य के सभी पैक्सों में कृषि संयंत्र बैंक बनाएजाएंगे. पहले चरण में 2927 पैक्सों को 15-15 लाख के कृषि यंत्र दिए जाएंगे. 2020-21 में इस पर 439.05 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी. 2024-25 तक राज्य के सभी पैक्सों में कृषि यंत्र बैंक की स्थापना करने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री राणा रणधीर करेंगे.

गया के विष्णुपद मंदिर के लिए खास प्लान
जल संसाधन विभाग की ओर से चार योजनाओं का शिलान्यास करवाया जाएगा. इसमें गया के विष्णुपद मंदिर के पास हर समय फल्गू का जल उपलब्ध कराने की योजना प्रमुख है. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत इसका काम करवाया जाएगा. इसके आलावा मधुबनी में बननेवाले मिथिला हाट की आधारशिला आज मुख्यमंत्री रखेंगे. 

पश्चिमी कोशी नहर के बचे काम को पूरा करने की योजना का शिलान्यास भी आज मुख्यमंत्री करेंगे. लंबे समय के बाद बहाल हुए68 जूनियर इंजीनियरों को आज नियुक्ति पत्र के साथ पदस्थापन भी आज किया जाएगा. 

 



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

भारत आया FB क्रॉस प्लेटफॉर्म फीचर, बदल गए Messenger और Instagram

स्टोरी हाइलाइट्स Facebook का नया क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म फ़ीचर भारतीय यूज़र्स के लिए भी आया. अब इंस्टग्राम...