Advertisements
Home राज्यवार बिहार बिहार के 13 विश्‍वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर बहाली जल्‍द, जानें...

बिहार के 13 विश्‍वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर बहाली जल्‍द, जानें कहां-कहां क्‍या हैं रिक्तियां

Advertisements
Publish Date:Mon, 21 Sep 2020 08:24 AM (IST)

पटना, जेएनएन। कॉलेज या विश्‍वविद्यालय में शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है। बिहार के 13 विश्‍वविद्यालयों (Universities) में 52 विषयों के 4638 रिक्त पदों पर सहायक प्राध्यापकों (Assistant Professors) की नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग (Department of Education) ने विवि सेवा आयोग (University Service Commission) को अपनी सिफारिश भेज दी है। आयोग अब जल्द ही तय नियुक्ति को लेकर विज्ञापन जारी करेगा। माना जा रहा है कि नियुक्ति की प्रक्रिया विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के नोटिफिकेशन के पहले शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के माध्‍यम से कॉलेज व विश्‍वविद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पर विराम लग गया है।

शिक्षा विभाग ने भेज दी है नियुक्ति की सिफारिश

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग को नियुक्ति की सिफारिश भेज दी है। विश्‍वविद्याल सेवा आयोग के अध्‍यक्ष डॉ. राजवर्धन आजाद ने बताया कि आयोग को इसका काफी समय से इंतजार था। अब उम्मीद यह है कि सिजंबर के अंतिम सप्ताह तक आयोग नियुक्ति का विज्ञापन निकाल देगा।

बीपीएससी से नियुक्ति की प्रक्रिया पर विराम लगा विराम

विश्‍वविद्यालय सेवा आयोग के गठन के बाद अब इसे सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति की जिम्‍मेदारी पहली बार दी गई है। इसके साथ ही बीपीएससी के माध्‍यम से चलती आ रही नियुक्ति की प्रक्रिया पर विराम लग गया है।

कहां-कहां कितनी है वैकेंसी, जानिए

मिली जानकारी के अनुसार मनोविज्ञान विषय में सबसे अधिक 424 रिक्तियों हैं। अर्थशास्त्र में 368, इतिहास में 316, हिन्दी में 292, राजनीति विज्ञान में 280, अंग्रेजी में 253 तथा भूगोल में 142 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं।

अन्य 45 विषयों में रिक्तियां सौ से कम हैं। विश्‍वविद्यालयों की बात करें तो सर्वाधिक 856 रिक्तियां ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय में हैं। बीआरए बिहार विवि मुजफ्फरपुर में 603, पाटलिपुत्र विवि पटना में 462, वीकेएसयू आरा में 428, मगध विवि बोधगया में 381, बीएनमंडल विवि मधेपुरा में 377,  जयप्रकाश विवि छपरा में 319 तिलकामांझी विवि भागलपुर में 276, पटना विवि पटना  में 273, मुंगेर विवि मुंगेर में 245, पूर्णिया विवि पूर्णिया में 213, केएसडीएसयू दरभंगा में 192, नियुक्तियां होनी हैं। मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विवि में दो पद रिक्‍त हैं।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

मॉउथवास, कोरोना वायरस की सक्रियता पर क्‍या असर डालते हैं?

पेंसिल्वेनिया: ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश, कोरोना वायरस की सक्रियता पर क्‍या असर डालते हैं? इसे लेकर पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन में हाल ही...