Advertisements
Home राज्यवार बिहार बगहा में बनेगा रैक प्वाइंट, रेल अधिकारियों ने मिल प्रबंधन से की...

बगहा में बनेगा रैक प्वाइंट, रेल अधिकारियों ने मिल प्रबंधन से की बातचीत

Advertisements
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 12:11 AM (IST)

बगहा । बगहा में रैक प्वाइंट का निर्माण होगा। इसको लेकर रेलवे प्रशासन में सुगबुगाहट प्रारंभ हो गई है। मामले के संबंध में नरकटियागंज के टीआई मो. कलीम ने बताया कि तैयारी प्रारंभ कर दिया गया है। वरीय पदाधिकारियों से मिले निर्देश के अनुसार टीआई ने शुक्रवार को देर शाम बगहा चीनी मिल प्रबंधन से बात किया। बातचीत सकारात्मक रही। मामले में मिल प्रबंधन पूरी सहयोग करने का वादा किया। सकारात्मक सहयोग की भावना से गदगद होकर वापस लौट गए। जीएम बीएन त्रिपाठी ने बताया कि इस कार्य के लिए प्रबंधन के लोग पहले से प्रयासरत थे। रेलवे के द्वारा प्रस्ताव मिलना हर्ष की बात है। श्री त्रिपाठी ने बताया कि उनके द्वारा रेलवे को लिखित रूप से दे दिया गया है कि रैक प्वाइंट बनने के बाद उसका भरपूर उपयोग किया जाएगा।

होंगे फायदे श्री त्रिपाठी ने बताया कि उनके द्वारा चीनी व शिरा की आपूर्ति के लिए नरकटियागंज या हरिनगर जाकर देना पड़ता था। जिसमें परिवहन खर्च अधिक आता था। साथ ही सड़क मार्ग से चीनी भेजने पर कम उठाव व कम बिक्री की समस्या आती थी। अगर ऐसा होता है तो एक बार पूरी रैक लोड करने से एक मुस्त अधिक भुगतान आएगा तो किसानों को अधिक से अधिक भुगतान किया जाएगा। अभी हम एक बार में एक सप्ताह की भुगतान करते हैं, उस समय हम पंद्रह दिनों की भुगतान एक बार में कर सकेंगे। साथ ही अगर रैक प्वाइंट बन जाता है तो प्रतिदिन एक सौ से अधिक लोगों को स्थायी रूप से यहां काम मिलने लगेगा।

————————-

स्टेशन के पूर्वी हिस्से में जमीन चिह्नित

स्टेशन के पूरब तरफ चीनी मिल के किनारे से लेकर पिपरा ढाला तक की जमीन को विकसित कर वहां पर रैक प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव है। इससे चीनी मिल परिसर में ही रैक होने से आने वाले दिनों में मिल से उत्पादित एथेनॉल व मोलासिस की आपूर्ति सीधा रेल को होने से खतरा भी कम हो जाएगा। बगहा स्टेशन के राजस्व में वृद्धि होने के साथ यहां के व्यवसायियों को सीधा लाभ मिलने लगेगा। अभी सीमेंट, खाद आदि सामान बेतिया से ट्रक या ट्रैक्टर से सड़क मार्ग से मंगाया जाता है। इसके बाद वह सामान यहां उपलब्ध होने से ट्रांस्पोर्टेशन खर्च में कमी आने के बाद सामान की कीमत भी कम हो सकती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय