Advertisements
Home अर्थव्यवस्था इस सप्ताह क्या रहा सोने-चांदी का भाव? यहां जानिए पूरा अपडेट

इस सप्ताह क्या रहा सोने-चांदी का भाव? यहां जानिए पूरा अपडेट

Advertisements
इस सप्ताह सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आई है.

Gold-Silver Price: इस सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में चार कारोबारी सत्र में सोने की कीमतों में 200 रुपये से ज्यादा की तेजी आई है. इसी प्रकार चांदी के भाव में भी तेजी देखने को मिली है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 19, 2020, 5:03 PM IST

नई दिल्ली. इस सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 207 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ है. वहीं, ​चांदी की कीमतों में भी इस सप्ताह 251 रुपये प्रति किलो ग्राम का इजाफा हुआ है. हालांकि, प्रतिदिन के हिसाब से इस सप्ताह दोनों कीमती धातुओं के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 24 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली बढ़त देखने को मिली है. जिसके बाद 10 ग्राम का भाव 52,465 रुपये पर पहुंच गया है. सोमवार को चांदी का भाव 222 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा. सोमवार को चांदी का भाव 69,590 रुपये पर बंद हुआ.

सोमवार के बाद मंगलवार को भी 10 ग्राम सोने के भाव में 422 रुपये का इजाफा हुआ. इसके बाद मंगलवार को सोने का भाव 53,019 रुपये पर पहुंच गया. मंगलवार को सोने की कीमतों में यह तेजी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और पॉजिटिव ग्लोबल ट्रेंड की वजह से रही. इस दिन चांदी का भाव 1,013 रुपये चढ़ा, जिसके बाद प्रति किलोग्राम चांदी का भाव 70,743 रुपये पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें: ई-कॉमर्स कंपनियों को 30 तरीख तक मानने होंगे ये नियम, नहीं तो होगी कार्रवाईगुरुवार को सोने के भाव में 608 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है. इसके बाद सोने का भाव 52,463 रुपये पर आ गया. चांदी के भाव में भी 1,214 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इसके बाद चांदी का भाव 69,242 रुपये पर आ गया था.

सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को सोने की कीमतों में कुल 224 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ. शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद 10 ग्राम सोने का भाव 52,672 रुपये पर पहुंच गया. वहीं, चांदी का भाव भी 620 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा, जिसके बाद नया भाव 69,841 रुपये पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: सरकार की और बढ़ी टेंशन! कुल कर्ज़ बढ़कर 101.3 लाख करोड़ रुपये हुआ

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में आई बढ़ोतरी और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूती की वजह से दोनों कीमती धातुओं के भाव पर असर पड़ा है. बता दें कि चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है. भारत में इस साल सोने की कीमतें लगभग 30 फीसदी बढ़ी हैं. भारत में सोने का आयात अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था.



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

ओटीटी पर रची जा रही है ताकतवर महिलाओं की दुनिया

आरती सक्सेना ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली फिल्मों, धारावाहिकों और वेब सीरीज में महिलाओं का दबदबा बढ़ रहा है। ऐसी फिल्मों और वेब सीरीज...

Jharkhand Unlock 5.0 : एक नवंबर से जिम- बार खुलेंगे, आठ से अंतरराज्जीय बसें चलेंगी, जानें और क्या छूट मिली

सरकार ने त्योहारी सीजन में लोगों को कंटेनमेंट जोन के बाहर शर्तों के साथ बड़ी छूट दी है। एक नवंबर से जिम और...