Advertisements
Home राज्यवार बिहार पहल: पटना में फोन से जानें कहां होगी कोरोना की जांच और...

पहल: पटना में फोन से जानें कहां होगी कोरोना की जांच और किस अस्पताल में इलाज – दैनिक भास्कर

Advertisements

पटना2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सुबह 8 से रात 10 बजे तक 0612-2219090 और 0612 -2249964 पर मिलेगी मदद और डॉक्टरी सलाह

जिला प्रशासन ने विकास भवन में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया है। सोमवार से यह पूरी तरह से काम करने लगेगा। आम लोग सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कंट्रोल रूम के नंबर 0612- 2219090 नंबर पर फोन कर जानकारी के साथ मदद प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावे 24 घंटे सिविल सर्जन कार्यालय के कंट्रोल रूम के नंबर 0612 -2249964 पर फोन कर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। डीएम कुमार रवि ने दोनों कंट्रोल रूम में आम लोगों के द्वारा मदद और सालाह लेने के लिए किए जाने वाले फोन की पूरी जानकारी संधारित की करने का निर्देश दिया है।

मिलेगी इन समस्याओं से संबंधित मदद

  • कोरोना संक्रमण के लक्षण होने पर जांच कहां होगी।
  • होम क्वारेंटाइन मरीजों को डॉक्टरों की सलाह मिलेगी।
  • कोविड केयर सेंटर में खाली बेड की जानकारी।
  • पेड आइसोलेशन सेंटर के संबंध में जानकारी।
  • किस अस्पताल में बेड खाली है और एम्बुलेंस की जानकारी।
  • कोविड केयर सेंटर से संबंधित शिकायत दर्ज कराने की सुविधा।

कर्मियों को दी गई ट्रेनिंग
जिला कोविड कंट्रोल रूम के वरीय नोडल पदाधिकारी सह अपर समहर्ता विभागीय जांच अरूण कुमार झा ने कहा कि कोविड केयर सेंटर में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग दी गयी है। जिनको मदद की जरूरत होगी। उनको संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर तत्काल मदद पहुंचाया जाएगा।

5 मोबाइल टीम ने शुरू की शहरी क्षेत्र में कोरोना जांच

कोरोना जांच के लिए पटना में पांच मोबाइल टीमें गठित की गई हैं। सिविल सर्जन कार्यालय ने ये टीमें गठित की हैं। मोबाइल टीम शहर के विभिन्न इलाकों में जाकर रैपिड एंटीजन किट से जांच कर रही है। जिला नोडल अफसर डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि मोबाइल टीम खासकर कंटेनमेंट जोन में जा रही है और वहां के लोगों की जांच कर रही है।

भोजन के लिए 175 और 50 रुपए पानी के लिए अलग से

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना मरीजों की आहार दर और मेनू को प्रति मरीज 100 से बढ़ाकर अधिकतम 175 रुपए कर दिया है। जिसमें सुबह की चाय एवं बिस्किट, नाश्ता, दिन का भोजन, शाम की चाय और बिस्किट समेत रात का भोजन भी शामिल है। पानी के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज 50 रुपए अतिरिक्ति दिए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

0

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

CM योगी बोले- देश को एक अच्छी फिल्म सिटी की दरकार, UP यह जिम्मेदारी उठाने को तैयार

लखनऊ: मुंबई में मचे बाहरी बनाम भीतरी के घमासान के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्मों को लेकर बड़ा ऐलान किया...

कैबिनेट के फैसले : बिहार में 1429 पदों पर होगी भर्ती, 422 करोड़ रुपये से बनेगा फ्लाईओवर, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी

स्वास्थ्य समेत विभिन्न विभागों में 1429 नये पदों के सृजन की मंजूरी शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट...