Advertisements
Home लाइफस्टाइल 53 की उम्र में भी फिट हैं माधुरी दीक्षित, जानें उनकी फिटनेस...

53 की उम्र में भी फिट हैं माधुरी दीक्षित, जानें उनकी फिटनेस का राज

Advertisements
  • बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के बारे में किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी 53 साल की हो चुकी हैं। इस उम्र में भी माधुरी की फिटनेस देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

    माधुरी अपनी फिटनेस का श्रेय योग और खास डाइट को देती हैं। उनके अनुसार, खुद को फिट रखने के लिए वह अपने रूटीन का सख्ती से पालन करती हैं।

    आइए जानते हैं उनकी फिटनेस का राज क्या है।

  • डांस है माधुरी की फिटनेस का अहम हिस्सा

  • डांसिंग माधुरी की फिटनेस का अहम हिस्सा है। वो सप्ताह में तीन दिन घर पर ही कथक की प्रैक्टिस करती हैं और केवल दो दिन एक्सरसाइज करती हैं।

    वह कई सालों से डांस कर रही हैं और उन्हें जुंबा एवं हिप-हॉप करना बहुत ज़्यादा पसंद है।

    ये दोनों की डांस फॉर्म सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। यही वजह है कि फिटनेस के मामले में माधुरी इस उम्र में नई अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ देती हैं।

  • माधुरी का एक्सरसाइज और योग प्लान

  • माधुरी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि व्यस्त होने के बाद भी वह शारीरिक क्रिया के लिए समय निकाल लेती हैं। सुबह उठने के बाद वो मॉर्निंग वॉक पर जाती हैं और लौटकर हल्का ब्रेकफास्ट लेती हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन ज़्यादा होता है।

    माधुरी दीक्षित को जिम जाना पसंद नहीं है। वे खुद को फिट रखने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोर्ट एक्टिविटीज करती हैं। साथ ही वह रोजाना 15-20 मिनट योग करती हैं।

  • जापानी डाइट के साथ लेती हैं ऑर्गैनिक फूड

  • माधुरी फिट रहने के लिए जापानी डाइट लेती हैं। वो खाने में उबला, भुना या हल्का तला हुआ खाना पसंद करती हैं। वो अपना पूरा खाना जापानी स्टाइल में पकाकर खाती हैं, जिससे प्रोटीन, आयरन और विटामिंस मिल सके।

    माधुरी की डाइट में ज़्यादातर ऑर्गैनिक फूड शामिल होता है। वो उन्हें घर पर ही उगाती हैं। शिमला मिर्च उनकी डाइट का मुख्य हिस्सा है, क्योंकि शिमला में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर सही रखती है।

  • हर दो घंटे में खाना और हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं माधुरी

    हर दो घंटे में खाना और हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं माधुरी
  • माधुरी के अनुसार, फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। इसके साथ ही वो दिनभर पानी भी पीती रहती हैं। माधुरी कैफ़ीन के सेवन से बचने की कोशिश करती हैं।

    माधुरी को जब भी चाय पीने के मन करता है तो वो साधारण चाय की जगह हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं। इसके अलावा उन्हें नारियल पानी पीना भी बहुत पसंद है, जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है।

  • माधुरी के ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में होता है यह

  • माधुरी ब्रेकफास्ट में नारियल पानी ओट्स, डोसा और उपमा, मूँगफली के दाने खाना पसंद करती हैं।

    माधुरी का कहना है कि वो भले ही रात में खाना न खाएं, लेकिन उन्हें लंच में भरपूर खाने की जरूरत होती है।

    लंच में वो चावल, हरी सब्ज़ियाँ, सलाद और छाछ लेना पसंद करती हैं। वहीं, डिनर में उबले हुए स्प्राउट्स, सूप, चपाती और दही खाती हैं। वो इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि शाम को 07:30 तक डिनर कर लें।



  • Source link

    Advertisements

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisements

    लोकप्रिय

    शर्मनाक : पांच साल तक बेटी से करता रहा दुष्कर्म, शादी के लिए घर में करके रखा कैद

    बेगूसराय। पिता-पुत्री का रिश्ता दुनिया का सबसे मजबूत और पवित्र रिश्ता माना जाता है। लेकिन इस रिश्ते को कलंकित करने का एक चौंकाने वाला...

    दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा गंभीर मरीज भारत में; पिछले 24 घंटे में 96 हजार 792 पॉजिटिव मिले, देश में अब तक 52.12 लाख मामले

    Hindi NewsNationalMumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel...