Advertisements
Home बड़ी खबरें भारत नेपाल पुलिस ने बॉर्डर पर फिर चलाई गोलियां, भारतीय युवक की हालत...

नेपाल पुलिस ने बॉर्डर पर फिर चलाई गोलियां, भारतीय युवक की हालत गंभीर

Advertisements
नेपाल की ओर से की गई ये इस तरह की दूसरी घटना है. (सांकेतिक तस्वीर)

India-Nepal Border in Bihar: ये घटना ऐसे समय हुआ है जब भारत का नेपाल के साथ सीमाओं के निर्धारण को लेकर विवाद जारी है. नेपाल ने संसद में पास नक्शे में भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया है, जिसे भारत खारिज करता रहा है.

पटना. भारत नेपाल सीमा (India Nepal Border) पर नेपाल (Nepal) की ओर से की गई फायरिंग में एक युवक के घायल होने की खबर सामने आई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार (Bihar) के किशनगंज (Kishanganj) में रविवार को नेपाल पुलिस (Nepal Police) ने तीन भारतीय नागरिकों पर गोलियां चलाई जिसमें एक युवक घायल हो गया. घायल युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. किशनगंज एसपी ने जानकारी दी है कि मामले की जांच की जा रही है.

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार शाम करीब साढे़ सात बजे तीन युवक भारत-नेपाल सीमा के नजदीक अपने मवेशी ढूंढने के लिए गए थे जहां नेपाल पुलिस के सिपाहियों ने इस पर अचानकर फायरिंग कर दी. तीन में से एक युवक को गोली लग गई जिसके चलते वह घायल हो गया. घायल अवस्था में युवक को किशनगंज में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए ले जाया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए पूर्णिया रेफर कर दिया गया. फिलहाल घायल का पूर्णिया में इलाज चल रहा है और उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. घटना के बाद से ही सीमा पर सशस्त्र सीमा बल अलर्ट पर है और दोनों देशों के अधिकारियों की बैठकें भी हो रही हैं.

पिछले महीने भी हुई थी ऐसी घटना 
बता दें नेपाल की ओर से की गई ये इस तरह की दूसरी घटना है. इससे पहले भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा करने वाली नेपाल आर्म्ड फोर्स (Nepal Armed Forces) ने पिछले माह बिहार के सीतामढ़ी में एक झड़प के दौरान गोलीबारी कर दी जिसमें कि एक भारतीय की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए थे.ये भी पढ़ें- बारिश के चलते उत्तराखंड में टूटा पुल, दिल्ली में मकान ढहे; ऐसा है देश का हाल

भारत नेपाल के बीच ये है विवाद
ये घटना ऐसे समय हुई है जब भारत का नेपाल के साथ सीमाओं के निर्धारण को लेकर विवाद जारी है. नेपाल ने संसद में पास नक्शे में भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया है, जिसे भारत खारिज करता रहा है. बता दें भारत ने पिछले वर्ष 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद नवंबर में अपना नया नक्शा जारी किया था. नेपाल ने भारत के इस नक्शे पर आपत्ति जताते हुए भारत के कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया.

इसके बाद नेपाल ने जून में संविधान में संशोधित कर इन तीनों भारतीय हिस्सों को अपना बताया और नया नक्शा जारी किया. भारत की ओर से नेपाल के इस कदम का कड़ा विरोध किया गया और इस पर आपत्ति जताई गई. इसके बाद से ही नेपाल भारत को लेकर कई विवादित बयान भी दे चुका है.



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

नीतीश ने कहा लखनऊ-गाजीपुर 8 लेन सड़क बक्सर तक बढ़ा दीजिए, मोदी का जवाब – टुकड़ों में सोचने की आदत से देश का नुकसान

हाइलाइट्स:CM नीतीश ने PM मोदी से की गाजीपुर 8 लेन सड़क को बक्सर तक बढ़ाने की मांगPM मोदी ने कहा- टुकड़ों में सोचने की...

Deepika Padukone का ड्रग्स केस में नाम आने की खबर पर कंगना रनोट ने तंज कंसते हुए कहा-माल है क्या

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट ने इन दिनों कई बॉलीवुड हस्तियों को निशाने पर ले रखा है, जिसमें अब दीपिका पादुकोण...