Advertisements
Home बड़ी खबरें भारत CoronaVirus Bihar: बिहार में विस्‍फोटक हुए हालात, केंद्रीय टीम ने पटना का...

CoronaVirus Bihar: बिहार में विस्‍फोटक हुए हालात, केंद्रीय टीम ने पटना का लिया जायजा

Advertisements
Publish Date:Sun, 19 Jul 2020 10:56 PM (IST)

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। CoronaVirus Bihar: बिहार में छलांग लगा रही कोरोना संक्रमितों की संख्या से स्थिति गंभीर होती जा रही है। हफ्तेभर से प्रतिदिन करीब एक हजार संक्रमित मरीजों के आंकड़े सामने आने के बाद केंद्र सरकार की विशेष टीम रविवार को बिहार पहुंची। टीम स्थिति का जायजा लेकर देर शाम वापस दिल्‍ली लौट गई। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि केंद्र द्वारा बिहार को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

तीन सदस्‍यीय केंद्रीय टीम ने लिया हालात का जायजा

बिहार में कोरोना विस्फोट की हालत यह है कि मरीजों की संख्या 26 हजार के पास पहुंच चुकी है। लगातार बिगड़ते हालात को लेकर चिंतित केंद्र सरकार की भेजी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्च स्तरीय टीम विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में रविवार को दोपहर 12 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से पटना पहुंची। इस तीन सदस्यीय टीम में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक डॉ. एसके सिंह और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्छल भी शामिल रहे।

पटना के कंटेनमेंट जोन का लिया जायजा

हाई लेवल टीम ने बिहार में कोरोना की स्थिति का ऑन-स्‍पॉट तथा अधिकारियों से जानकारी ली। टीम ने पटना के कंटेनमेंट जोन का भी दौरा किया। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि पटना में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद टीम गया जिले का दौरा करेगी। केंद्रीय टीम पटना में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा बिहार के आला अधिकारियों के साथ भी बैठक करने के बाद शाम में दिल्ली लौट गई।

मंगवाए एक लाख रैपिड एंटीजन टेस्‍ट किट

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम लगातार उठा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की नजर बिहार की स्थिति पर बनी हुई है। सरकार ने कोरोना की जोच के लिए पिछले हफ्ते 50 हजार किट मंगवाए थे। इस किट से महज आधे घंटे में कोरोना संक्रमण की जांच हो जाती है। 50 हजार और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट बिहार पहुंच गयी है।

केवल 10 दिनों में ही दोगुने हो गया संक्रमण

विदित हो कि बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। शनिवार को 739 नए मामले सामने आए। इसके साथ मरीजों की कुल संख्या 24967 हो गई है। बीते आठ जुलाई को जहां 13274 मरीज थे, वहीं 10 दिनोे बाद अब मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

आयातकों को 21 सितंबर से एफटीए के तहत शुल्क लाभ के लिये जांच-परख करनी होगी: वित्त मंत्रालय

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।भाषा | Updated: 19 Sep 2020,...

कोरोना: रूस ने नई एंटी वायरल दवा ‘कोरोनाविर’ को दी मंज़ूरी – BBC News हिंदी

4 घंटे पहलेइमेज स्रोत, Yuri Smityukरूस ने कोविड-19 के हल्के लक्षणों वाले मरीज़ों के लिए एक एंटी-वायरल दवा को मंज़ूरी दे दी है. इस...