Advertisements
Home स्वास्थ्य कोरोना वायरस: 1 दिन में हुआ रिकॉर्ड 7 लाख कोविड टेस्ट, 10...

कोरोना वायरस: 1 दिन में हुआ रिकॉर्ड 7 लाख कोविड टेस्ट, 10 लाख के टार्गेट के पास ICMR

Advertisements
देश में बढ़ रही है कोविड 19 की टेस्टिंग.

आईसीएमआर (ICMR) देश में कोविड-19 परीक्षण (Covid 19 Testing) को तेज करने की प्रक्रिया में है. आईसीएमआर ने अगस्‍त के अंत तक रोजाना 10 लाख कोरोना सैंपल की जांच का टार्गेट रखा है.

नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बीच कोरोना पहचानने के लिए लोगों की जांच का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. देश में पहली बार एक दिन में 7 लाख से अधिक कोरोना सैंपल की जांच (Covid 19 testing) की गई है. इनकी संख्‍या 7,19,364 है. इस बीच देश में कोरोना जांच को लेकर भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से अगस्‍त में अंत निर्धारित किए गए लक्ष्‍य तक भी पहुंच बढ़ रही है. आईसीएमआर ने देश में अगस्‍त के अंत तक रोजाना 10 लाख कोरोना सैंपल की जांच का टार्गेट रखा है.

आईसीएमआर देश में कोविड-19 परीक्षण को तेज करने की प्रक्रिया में है. मॉलिक्‍यूलर टेस्‍ट को करने के लिए उपयोग की जा रही अन्य सरकारी प्रयोगशालाओं में स्थापित रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) मशीनों में से कुछ का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रयास चल रहे हैं. RT-PCR को कोविड-19 के परीक्षण में सबसे बेहतर माना जाता है.

आईसीएमआर के एक अधिकारी ने कहा, ‘आने वाले हफ्तों में लक्ष्य की पूर्ति के लिए परीक्षण क्षमता सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं. इनमें मौजूदा प्रयोगशाओं में परीक्षण की मशीनें बढ़ाकर उन्‍हें अपग्रेड करना, लोगों की संख्‍या को बढ़ाना और टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कुछ शिफ्ट में काम करना शामिल है.

अधिकारी ने कहा कि अन्य प्रयोगशालाओं में लगभग 20 मशीनें लगी हैं, जिनका इस्‍तेमाल कोविड-19 जांच के लिए भी किया जा सकता है. साथ ही मेडिकल कॉलेजों की लैब के पास मॉलिक्‍यूलर टेस्‍ट करने के लिए बुनियादी ढांचा है और उन्हें कोविड-19 परीक्षण करने के लिए तैयार किया जा सकता है. अधिकारी ने कहा कि यह सब यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है ताकि हम एक मिलियन यानी दस लाख के लक्ष्य तक पहुंच सकें.

भारत ने 22 जनवरी से लगभग 25 मिलियन (2,41,06,535) परीक्षण किए हैं. महाराष्ट्र के पुणे में आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में एक प्रयोगशाला में कोविड 19 सैंपल का परीक्षण शुरू हुआ था. अब देश में कुल 1402 लैब है, जो कोविड 19 का परीक्षण करती हैं. इनमें 940 सरकारी और 462 प्राइवेट हैं.



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

जया बच्चन के बयान पर बोले रणवीर शौरी, ‘हमें कोई सजी हुई थाली नहीं दी गई’

मुंबई: अभिनेता रणवीर शौरी ने राज्यसभा सदस्य एवं अभिनेत्री जया बच्चन के ‘‘थाली में छेद करने’’ संबंधी बयान का...