Advertisements
Home राज्यवार बिहार दिल्ली विश्वविद्यालय की ओपन बुक परीक्षाएं आज से

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओपन बुक परीक्षाएं आज से

Advertisements
Publish Date:Mon, 10 Aug 2020 06:42 AM (IST)

पटना। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित की जा रहीं ओपन बुक परीक्षाएं (ओबीई) सोमवार से शुरू होंगी, जो 31 अगस्त तक चलेंगी। सामान्य छात्रों को परीक्षा देने के लिए 4 घंटे, जबकि दिव्यांगों को 6 घंटे का समय दिया जाएगा। इनमें एक घंटे का समय प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने और उत्तरों को अपलोड करने के लिए है।

डीयू की परीक्षा शाखा के डीन प्रो. विनय गुप्ता के मुताबिक छात्रों को परीक्षा पोर्टल पर अपने उत्तरों के प्रत्येक पेपर को अपलोड करने के लिए 7 एमबी तक स्पेस दिया गया है। पोर्टल पर अपलोड करने में परेशानी होने पर छात्र केंद्रीय ईमेल आइडी श्रढ्डद्गह्यष्ह्मद्बश्चह्ल@द्ग3ड्डद्व.स्त्रह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर अपने उत्तरों को भेज सकता है। इस ईमेल पर उत्तरों को भेजने के साथ छात्र को अपना रोल नंबर, यूनिक पेपर कोड, परीक्षा की तारीख, पाठ्यक्रम का नाम, विषय, कॉलेज और सेमेस्टर का नाम लिखना होगा।

————

इन बातों का भी छात्र रखें ध्यान

डीयू के मीडिया कोऑर्डिनेटर और कंप्यूटर सेंटर के निदेशक प्रो. संजीव सिंह ने बताया कि डीयू के सभी कॉलेजों के अंतिम वर्ष के कुल 2.53 लाख छात्र-छात्राओं में से अधिकतर ने परीक्षा पोर्टल पर ओबीई देने के लिए पंजीकरण करा लिया है। जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें कॉलेज द्वारा ईमेल आइडी पर सीधे प्रश्न पत्र भेजा जाएगा, जिसे डाउनलोड कर छात्र अपने उत्तर भेज सकते हैं।

चार सदस्यीय कमेटी गठित

डीयू प्रशासन ने छात्रों की ओबीई को लेकर होने वाली परेशानियों को सुलझाने के लिए चार सदस्यों की समिति का गठन किया है। इनकी ईमेल आइडी की जानकारी भी डीयू की वेबसाइट पर साझा की गई है। साथ ही डीयू ने सभी 55 विभागों के नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर और उनकी ईमेल आइडी की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है।

परीक्षा देने का दूसरा अवसर भी मिलेगा

प्रो. संजीव ने कहा कि ओबीई एक विकल्प है। इसे देने वाले छात्रों के नतीजे सितंबर में जारी करने की योजना है। कोई छात्र किसी कारण से परीक्षा नहीं दे पाता है तो वह बिल्कुल भी चिता न करे। उसको दूसरा अवसर भी जरूर दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय