Advertisements
Home राज्यवार बिहार Patna News: जरूरतमंद कोरोना मरीजों को रेमडेसिवीर दवा उपलब्ध कराएगा पटना AIIMS,...

Patna News: जरूरतमंद कोरोना मरीजों को रेमडेसिवीर दवा उपलब्ध कराएगा पटना AIIMS, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

Advertisements

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने रविवार को टेलीमेडिसिन संजीवनी सेवा की राज्यों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि आने वाले समय में बिहार टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में रोल मॉडल बने, इसके लिए हर संभव मदद बिहार सरकार को उपलब्ध कराई जाएगी।

Edited By Sudhendra Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन

पटना

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि मंत्रालय ने पटना एम्स में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए, डॉक्टरों के परामर्श पर जरूरतमंदों को रेमडेसिवीर दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ दिल्ली एम्स में है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री चौबे ने यह भी बताया कि पटना समेत देश के अन्य एम्स में भी जहां कोविड-19 संक्रमित का इलाज हो रहा है, डॉक्टरों के परामर्श पर जरूरतमंदों को यह दवा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने दिल्ली में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना एम्स निदेशक के साथ बैठक में भी इस पर चर्चा की गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने यह भी बताया कि रेमडेसिवीर के लिए एम्स पटना को स्टॉक रखने के लिए निर्देशित किया गया है। डॉक्टरों के परामर्श पर जरूरतमंदों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल की भी जानकारी ली, साथ ही प्लाज्मा डोनेशन के लिए किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी ली।

टेलीमेडिसिन में बिहार बनेगा रोल मॉडल

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने रविवार को टेलीमेडिसिन संजीवनी सेवा की राज्यों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि आने वाले समय में बिहार टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में रोल मॉडल बने, इसके लिए हर संभव मदद बिहार सरकार को उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री चौबे ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल में इसकी उपयोगिता और अधिक बढ़ गई है। उन्होंने बक्सर सदर अस्पताल का जिक्र करते हुए कहा कि 2 साल पहले पटना एम्स से इस अस्पताल को टेलीमेडिसिन के लिए जोड़ा गया था। देश का यह पहला सदर अस्पताल है, जिसे टेलीमेडिसिन के माध्यम से एम्स जैसे संस्थान से जोड़ा गया।

‘चिकित्सा- चिकित्सक आपके द्वार’ के तहत टेलीमेडिसिन को बिहार में भी मिलेगा बढ़ावा

अश्विनी चौबे ने कहा कि चिकित्सा- चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत टेलीमेडिसिन को बिहार में भी बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बक्सर भागलपुर वाराणसी में प्रयोग के तौर पर मोबाइल बाइक- बेस्ड डिजिटल ई- हेल्थ रेकॉर्ड एवं निःशुल्क डाइग्नोस्टिक जांच की भी सुविधा शुरू हो रही है। साथ ही ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा एवं दवा सुविधा भी जन-जन तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित है और यह आईसीएमआर से दिशा निर्देशित है। आने वाले समय में चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार कांसेप्ट के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की थी।

Web Title bihar covid news update ashwini choubey says patna aiims will provide remedesvir to needy patients(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

कोरोना वायरस का कहर, संसद का मानसून सत्र जल्द समाप्त होने का संभावना

नई दिल्ली: संसद (Parliament) का मानसून सत्र (Monsoon Session) एक अक्तूबर से पहले ही खत्म करने पर विचार हो रहा है. लोक सभा बीएसी...