Advertisements
Home लाइफस्टाइल Shortness Of Breath: दो सीढ़ियां चढ़कर हांफने लगते हैं तो जरूर करें...

Shortness Of Breath: दो सीढ़ियां चढ़कर हांफने लगते हैं तो जरूर करें यह काम

Advertisements

Edited By Garima Singh | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हम सभी के साथ ऐसा कभी ना कभी जरूर होता है, जब दूसरे फ्लोर तक सीढ़ियों से जाने के बाद ही हमारे दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं और हमारी सांस फूलने लगती है। इस तरह की समस्या से आमतौर पर महिला और पुरुष दोनों ही गुजरते हैं लेकिन महिलाओं में यह समस्या अपेक्षाकृत अधिक देखी जाती है…

सीढ़ियां चढ़ने पर क्यों हांफने लगते हैं?

-सीढ़ियां चढ़ते समय थकान होना बहुत सामान्य घटना है अगर आपको तीसरे या चौथे फ्लोर पर जाने के बाद इस तरह की समस्या का अनुभव हो। लेकिन यह भी बहुत ही सीमित मात्रा में होना चाहिए। क्योंकि चौथे फ्लोर तक जाना या पांचवे फ्लोर तक जाना और बहुत अधिक थकान का अनुभव ना करना, एक स्वस्थ शरीर की निशानी है।

Steam Effect On Coronavirus: स्टीम क्लिनिंग से कोरोना फ्री बन जाएगा घर? जानें, कितनी सच है यह बात

NBT

सीढ़ियां चढ़ते हुए घबराहत होना

-फिटनेस की बात करें तब भी सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से हमारे शरीर की कैलरी खर्च होती हैं और फैट पिघलता है। इस कारण हमें अधिक ऊर्जा लगानी होती है और हमें थकान का अनुभव होता है। लेकिन अगर दो फ्लोर चढ़कर ही आपको थकान होने लगती है तो यह अच्छे संकेत नहीं हैं। यह आपके शरीर में छिपी कमजोरी को दिखाती है।

New Normal In Corona Time: कोरोना काल में ऐसे करें मेहमानों का स्वागत

सांस लेने में दिक्कत होना

-कोई बहुत मेहनत का काम करने के बाद सांस फूलना एक सामान्य घटना है लेकिन अगर दो फ्लोर चढ़कर ही आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है तो इसका अर्थ है कि आपका हृदय पूरी तरह स्वस्थ नहीं है। इसलिए अपने कमजोर होते हृदय को बीमार होने से बचाने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखें।

-क्योंकि यह स्थिति शरीर में चुपके से पनप रही बीमारियों का प्रारंभिक संकेत हो सकती है। कई बार यह समस्या इसीलिए भी होती है कि हम बहुत अधिक आलस्य युक्त जीवन (लेजी लाइफस्टाइल) जी रहे हैं। इस कारण भी दो सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने की दिक्कत होती है।

शाकाहारी लोग ऐसे बचें कोरोना वायरस से, इन फूड्स से मिलेगा Vitamin-D

NBT

सीढ़ियां चढ़ते हुए सांस लेने में दिक्कत होना

आपको जो करना है…

-कुछ लोगों को सीढ़ियां चढ़ने के बाद सिर भारी होना, सिर घूमना या आंखों के आगे धुंध आना जैसी समस्याएं होती हैं। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या हो रही है तो आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि यह स्थिति शरीर में किसी गंभीर बीमारी का संकेत है।

-साथ ही अपनी डायट का पूरा ध्यान रखें। इस बात का पता लगाएं कि क्या आपके भोजन से आपको पूरा पोषण मिल रहा है? क्योंकि जब शरीर को पूरा पोषण नहीं मिलता है तब शरीर में कमजोरी रहती है और कई रोग पनपने लगते हैं, जिनके कारण सांस फूलना और थकान जैसी समस्या होती है।

-आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि लॉकडाउन या कोरोना के कारण आपकी शारीरिक गतिविधियां कम ना हों। आप घर की इन सीढ़ियों पर हर दिन चक्कर लगाकर भी खुद को ऐक्टिव रख सकते हैं। योग कर सकते हैं, घर के आंगन या छत पर वॉक कर सकते हैं।

Role Of Vitamin K in Body: शरीर में विटमिन-K की जरूरत और इसके फायदे

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

Bihar Election: ‘बाहरी’ उम्मीदवारों को लेकर जेडीयू में असंतोष

हाइलाइट्स:विधानसभा चुनावों की घोषणा से ठीक पहले जेडीयू के लिए पार्टी में आए 'बाहरी' लोग बने उलझन।निर्दलीय विधायकों ने JDU के संभावित उम्मीदवार के...

Teachers Recruitment in UP : उत्तर प्रदेश में एक सप्ताह में होगी 31661 पदों पर शिक्षक भर्ती

Publish Date:Sat, 19 Sep 2020 02:56 PM (IST) लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने...