Advertisements
Home बड़ी खबरें भारत मुंबई में भारी बारिश का कहर, कई इलाकों में रेड अलर्ट, PM...

मुंबई में भारी बारिश का कहर, कई इलाकों में रेड अलर्ट, PM ने की CM उद्धव से बात

Advertisements
  • CM उद्धव ठाकरे ने की लोगों से घरों में रहने की अपील
  • मुंबई, ठाणे और पालघर में रेड अलर्ट घोषित किया गया

मुंबई में लगातार भारी बारिश और आंधी से स्थिति चिंताजनक हो गई है. कई जगहों पर जलजमाव के कारण ट्रैफिक जाम है. दक्षिण मुंबई में भी कई जगहों पर जलभराव हो गया है. मुंबई, ठाणे और पालघर में रेड अलर्ट घोषित किया गया है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है. पीएम मोदी ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. हाल ही में मुंबई के लोगों को निसर्ग चक्रवात ने परेशानी में डाला था.

इधर, मुंबई की मस्जिद और भायखला स्टेशन के बीच 2 लोकल ट्रेनें रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण फंस गई हैं. सीएसटी से कर्जत जाने वाले 150 यात्रियों को रेलवे कर्मचारियों ने बचाया है, लेकिन अभी भी दोनों ट्रेनों में करीब 200 लोग फंसे हुए हैं.

इधर, कोलाबा क्षेत्र में 12 घंटे में 293. 8 मिमी बारिश हुई है, जो दक्षिण मुंबई के लोगों ने 46 साल बाद अगस्त के महीने में देखा है. कोलोबा में हवा की रफ्तार 106 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई है. मुंबई में भारी बारिश ने निसर्ग चक्रवात जैसी स्थित पैदा कर दी है. इसके मद्देनजर कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं.

1. कोल्हापुर ( 4 टीमें)

2. सांगली (2 टीमें)

3. सतारा (1 टीम)

4. ठाणे (1 टीम)

5. पालघर (1 टीम)

6. मुंबई (5 टीमें)

7. नागपुर (1 टीम)

6 जगहों पर दीवार और मकान गिरने का मामला सामने आया है, जबकि 141 स्थानों पर पेड़ गिरने की शिकायतें आई हैं. हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है. CSMT से कुर्ला (सेंट्रल रेलवे) और CSMT से वाशी के बीच हार्बर लाइन बंद कर दी गई है.

मौमस विभाग ने मुंबई में गुरुवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को सतर्क और तैयार रहने का निर्देश दिया है. साथ ही सीएम ने लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है.

इधर, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि आंधी और तेज बारिश की आशंका बनी हुई है. बिना जरूरत के घरों से बाहर ना निकलें.

कोंकण में लगातार हो रही बारिश से चार नदियां उफान पर हैं. रायगढ़ के मान गांव की सावित्री नदी 2 मीटर (डेंजर लेवल) के ऊपर बह रही है. काल नदी उफान पर होने से 86 गांव वाले जो फंसे थे, उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. रायगढ़ जिले में मोजे मोरबा घाट में सड़क पर चट्टान और मलबा गिरने से ट्रैफिक बंद कर दिया गया है. मलबा हटाने का काम जारी है.

मान गांव तहसील में कुछ घरों को नुकसान हुआ है. मुंबई-गोवा हाइवे के पास रोहा गांव में आंबा और कुंडलिका नदियां उफान पर हैं. दोनों नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

mumbai-1_080520075009.jpg

मस्जिद के शिलान्यास पर बोले योगी- मुझे कोई बुलाएगा नहीं और मैं जाऊंगा नहीं

मुंबई-गोवा हाइवे पर कई जगह यातायात पर असर हुआ है. ट्रैफिक कोलाड टोल के आगे भिरा नाके से डायवर्ट किया गया है. महाड-दापोली (विन्हेरे मार्ग) मार्ग पर कुलां गाव के पास सड़क पर चट्टान का मलबा गिरा है. मलबा हटाने का काम जारी है.

इधर, लगातार हो रही बारिश से बढ़े खतरे को देखते हुए मुंबई पुलिस ने लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है. अगर कोई जरूरी काम ना हो तो लोग घर से ना निकलें और सभी आवश्यक सावधानियों बरतें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

कैबिनेट के फैसले : बिहार में 1429 पदों पर होगी भर्ती, 422 करोड़ रुपये से बनेगा फ्लाईओवर, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी

स्वास्थ्य समेत विभिन्न विभागों में 1429 नये पदों के सृजन की मंजूरी शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट...

यूपीपीएससी का फैसला, एलटी ग्रेड के 3,287 पदों पर जल्द जारी होगा रिजल्ट, आरोपी अभ्यर्थी होंगे बाहर

प्रयागराजबेरोजगारी के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। योगी आदित्यनाथ के भर्तियों के लिए जल्दी ऐक्शन लेने के बयान...