Advertisements
Home कोरोना वायरस Coronavirus in Himachal: चंबा में एक ही मोहल्ले से 16 संक्रमित, एचआरटीसी...

Coronavirus in Himachal: चंबा में एक ही मोहल्ले से 16 संक्रमित, एचआरटीसी उपाध्यक्ष की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव

Advertisements
हिमाचल प्रदेश में बुधवार को 33 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। चंबा में 17, सोलन में 8, हमीरपुर और कांगड़ा में 4-4 मामले आए हैं। चंबा शहर के धड़ोग मोहल्ले में एक साथ 16 कोरोना मरीज आने से हड़कंप मच गया है। वहीं एक मामला द्रड्डा गांव से आया है। प्रशासन ने शहर के आठ वार्डों को सील कर दिया है। एक ही क्षेत्र में इतने मामले आने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं भी बढ़ गई हैं।

बड़ी बात यह है कि इन मरीजों के यात्रा इतिहास को लेकर अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है। मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग मरीजों के प्राथमिक संपर्क में आए लोगों का ब्योरा जुटाने में जुट गया है। दो दिन पहले चंबा शहर के धड़ोग मोहल्ला में बिना यात्रा इतिहास कोरोना पॉजिटिव निकले व्यक्ति के संपर्क में आए पचास लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें से 17 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

जबकि एक कोरोना पॉजिटिव द्रड्डा से संबंधित हैं। धड़ोग मोहल्ले का एक व्यक्ति हर्निया के ऑपरेशन के लिए चंबा मेडिकल कॉलेज गया था। यहां पर चिकित्सक ने उसका ऑपरेशन से पूर्व कोरोना जांच करवाने का परामर्श दिया। कोरोना जांच करने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल एकत्रित किए थे। इनकी रिपोर्ट बुधवार शाम को पहुंची।

इसमें 17 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 16 एक ही मोहल्ले के हैं। जो लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं, उन्होंने कई दिनों से बाजार सहित अन्य स्थानों में भी आवाजाही की थी। ऐसे में इनके संपर्क में सैकड़ों लोगों के आने की आशंका है। इसका पता लगाना प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए भी चुनौती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि धड़ोग मोहल्ले में एक साथ 16 कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें कोरोना के लक्षण नहीं है।

सोलन जिले में आठ कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। जिले के उपमंडल अर्की और बद्दी में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर दस्तक दी है। उपमंडल अर्की की पलोग और रोहांज जलाणा पंचायत में बुधवार को कोरोना के छह नए मामले आए हैं। ये सभी लोग यहां पहले पॉजिटिव निकले पंडित का काम करने वाले बुजुर्ग के प्राथमिक संपर्क में आने से संक्रमण की चपेट में आए हैं। प्रशासन ने सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने के आदेश दे दिए हैं। 

जानकारी के अनुसार क्षेत्र में पुरोहित का काम करने वाले 78 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव आए थे। इन्हें बीते शुक्रवार को बद्दी के काठा में शिफ्ट कर दिया था। उसके बाद प्रशासन ने उनका यात्रा इतिहास जांचने के बाद एक दर्जन लोगों के सैंपल लिए थे। इनमें से छह लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव आए पूर्व प्रधान पंडित का काम भी करते हैं। सूत्रों के मुताबिक वह शादी समारोह में साथ लगते एक गांव में भी गए थे। वहां उनके संपर्क में आए चार लोग पॉजिटिव आए हैं जबकि दो लोग उनके पड़ोसी बताए जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि होम क्वारंटीन किए उनके परिजनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

वहीं, एसडीएम अर्की विकास शुक्ला ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव लोगों को यहां से शिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधान के संपर्क में आए अन्य लोगों को घर पर ही क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए हैं। उधर, औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के दो कामगार कोरोना संक्रमित आए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को कोविड अस्पताल शिफ्ट किया जा रहा है।

कांगड़ा जिले में बुधवार को कोरोना के चार मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ से गाड़ी में आते समय पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने से ज्वालामुखी के गगलोई गांव का एक 25 वर्षीय युवक संक्रमित पाया गया है। पॉजिटिव आने के बाद उसे कोविड केयर सेंटर बैजनाथ शिफ्ट किया गया है। 28 जुलाई को लेह से लौटा 33 वर्षीय सेना का जनाव भी पॉजिटिव पाया गया है। यह पालमपुर में संस्थागत क्वारंटीन था और संक्रमित आने के बाद उसे सैन्य अस्पताल पालमपुर भर्ती किया गया है।

डाडासीबा के चनौर का 22 वर्षीय युवक पॉजिटिव आया है। यह 28 जुलाई को मुंबई से आया था और ज्वालामुखी में संस्थागत क्वारंटीन था। स्वास्थ्य विभाग ने उसे सैन्य अस्पताल योल में भर्ती कर दिया है। शाहपुर के बोह गांव का 22 वर्षीय युवक, जोकि पश्चिम बंगाल से आने के बाद परौर में संस्थागत क्वारंटीन था। संक्रमित पाए जाने के बाद उसे कोविड केयर सेंटर बैजनाथ शिफ्ट किया गया है।

हिमाचल पथ परिवहन निगम के वाइस चेयरमैन एवं नादौन के पूर्व विधायक की कोरोना जांच रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग पांच दिन बाद फिर भाजपा नेता का कोविड-19 सैंपल लेगा। 24 जुलाई को भाजपा नेता ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई थी। सैंपल देने के दो दिन बाद वह कोरोना संक्रमित पाए गए। वर्तमान में कोविड-19 केयर सेंटर हमीरपुर में रह रहे हैं। जिले में बुधवार को पिता-पुत्र समेत कोरोना संक्रमण के चार नए मामले सामने आए हैं।

गांव जिवीं डाकघर चमनेड़ के 41 वर्षीय व्यक्ति और उसके 12 वर्षीय बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये दोनों 25 जुलाई को जालंधर से आए थे तथा गृह संगरोध में रखे गए थे। गांव लंबलू का 28 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह सियाचिन से चंडीगढ़ होते हुए 23 जुलाई को अपने घर आया था तथा गृह संगरोध में रह रहा था। बड़सर के गांव अपर हड़ेटा का 29 वर्षीय व्यक्ति भी पॉजीटिव निकला है। वह 29 जुलाई को मुंबई से लौटा था और उसे संस्थागत संगरोध में रखा गया था।

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

कोरोना से जंग: पटना में जयप्रभा ब्लड सेंटर में खुलेगा प्लाज्मा बैंक, कहीं भी भर्ती मरीज को मिलेगा – दैनिक भास्कर

पटनाएक घंटा पहलेकॉपी लिंकआईजीआईएमएस व पारस में होगी प्लाज्मा थेरेपी व डोनेशन की सुविधापटना में 461 नए मरीज मिले, कुल संक्रमितों की संख्या हुई...

कांग्रेस ने कहा- रक्षा ऑडिट रिपोर्ट पर पूर्व CAG राजीव महर्षि का बयान बेहद अजीब और हैरान करने वाला

Congress Reacts on Rajiv Mehrishi: कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि CAG एक उच्च संवैधानिक प्राधिकार है। इसलिए मुझे कठोर शब्दों का...