Advertisements
Home लाइफस्टाइल खुशखबरी: पहली बार महिला सैनिकों की पाकिस्तानी सीमा के पास तैनाती, 30...

खुशखबरी: पहली बार महिला सैनिकों की पाकिस्तानी सीमा के पास तैनाती, 30 महिला सैनिकों के दल की अगुवाई कर रही ह… – Dainik Bhaskar

Advertisements
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Captain Gursimran Kaur Is Leading A Team Of 30 Women Soldiers For The First Time, Deploying Women Soldiers Near The Pakistani Border

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • लगभग 30 महिला सैनिकों के दल की अगुवाई कैप्टन गुरसिमरन कौर कर रही हैं। वे आर्मी सर्विस कॉप्स से ताल्लुक रखती हैं।
  • पिछले साले आर्मी ने लगभग 50 महिलाओं को जवान या सैनिक के तौर पर सीएमपी में पदस्थ किया है। फिलहाल इन महिलाओं की ट्रेनिंग चल रही है।

इंडियन आर्मी की राइफल वुमन पहली बार पहली बार पाकिस्तान से लगी हुई नियंत्रण रेखा (LOC) के पास तैनात की गई हैं। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में दल हजार फीट की ऊंचाई वाला साधना पास के क्षेत्र में पहली बार महिला सैनिकों की ड्यूटी लगाई गई है। इन महिला सैनिकों को अर्धसैनिक बल असम राइफल्स से डेप्युटेशन पर उत्तर कश्मीर के तंगधार सेक्टर में तैनात किया गया है।

लगभग 30 महिला सैनिकों के दल की अगुवाई कैप्टन गुरसिमरन कौर कर रही हैं। वे आर्मी सर्विस कॉप्स से ताल्लुक रखती हैं और अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी की सैन्य अधिकारी हैं। इससे पहले उनके पिता और दादा भी सेना में पदस्थ रह चुके हैं।

एक अधिकारी के अनुसार महिला सैनिकों को एलओसी की तरफ से सिक्योरिटी चेकपॉइंट्स के नजरिए से भीड़ नियंत्रण और महिला सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। खुफिया जानकारी के अनुसार यहां सीमा पार से हथियार और ड्रग्स की तस्करी होती है।

इससे पहले 1990 के मध्य में महिलाएं सैन्य अधिकारी के तौर पर बहुत कम संख्या में देखी जाती थीं। उन्हें दिए जाने वाले काम भी सीमित होते थे। महिलाओं को इन्फेंट्री के फाइटिंग आर्म्स, आर्मर्ड कॉर्प्स, मेकनाइज्ड इन्फेंट्री और आर्टिलरी में शामिल नहीं किया था।

लेकिन पिछले साले आर्मी ने लगभग 50 महिलाओं को जवान या सैनिक के तौर पर सीएमपी में पदस्थ किया है। फिलहाल इन महिलाओं की ट्रेनिंग चल रही है।

इसके बाद इंडियन आर्मी की योजना तकरीबन 800 महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में शामिल करने की है। देश के लिए मर मिटने वाली ये महिलाएं कामयाबी हासिल करने में अपना शत प्रतिशत योगदान दे रही हैं।

0



Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

IPL 2020: जसप्रीत बुमराह ने 1 ही ओवर में समेटे दो धांसू बैट्समैन, ऐसे की फॉर्म में वापसी-VIDEO

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की अपने पसंदीदा पुल शॉट से सजी लाजवाब पारी के बाद गेंदबाजों के...