Advertisements
Home लाइफस्टाइल बच्चों की जीवनशैली को तनावमुक्त बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान...

बच्चों की जीवनशैली को तनावमुक्त बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके, जानें कैसे तैयार करें डेली रूटीन

Advertisements

अगर आप भी अपने बच्चों को तनावमुक्त रखना चाहते हैं तो इस तरह अपने बच्चों की डेली रूटीन को करें तैयार, जानें क्या है आसान तरीके।

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हम सभी के जीवन में तनाव है, लेकिन इस दौरान बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। पढ़ाई हो या किसी और कारण से आजकल बच्चे भी तनाव के कारण अपनी जीवनशैली में कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। बच्चों को इस समस्या से बाहर निकालकर उन्हें बिलकुल तनावमुक्त रखना माता-पिता का काम होता है। ऐसे में आपको कई छोटे और आसान कदम उठाते हुए अपने बच्चे की जीवनशैली को बहुत ही आसान और तनावमुक्त बनाना चाहिए। इसलिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आप उनकी रोजाना के रूटीन पर खास ध्यान दें। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप अपने बच्चे को कैसे तनावमुक्त रख उन्हें आसान जीवनशैली में ढाल सकते हैं। 

childrens health

समय से सोने और जागने की आदत

अच्छी और पूरी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है, ये हमे स्वस्थ रखने के साथ ही तनावमुक्त रखने का काम करती है। इसलिए बच्चों को ज्यादा देर रात तक पढ़ाई करने से रोकें और समय से उन्हें सोने की सलाह दें। इसके साथ ही आप उन्हें सुबह समय से उठा दें, जिससे कि वो समय से उठकर खुद को तरोताजा और तनामुक्त महसूस कर सकें। सुबह आप अपने बच्चों को एक्सरसाइज करने और वॉक करने के लिए जरूर कहें। ये उनकी दिनचर्या को बेहतर करने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे तनावमुक्त

लिस्ट तैयार करें

बच्चों को कुछ भी करने देना कोई अच्छी आदत नहीं है। आप उनको तनावमुक्त रखने के साथ बेहतर जीवनशैली देने के लिए उनकी एक रूटीन तैयार करें।  जैसे ही आप बच्चों के लिए रूटीन लिस्ट तैयार करते हैं, तो ये उनकी अच्छी आदत हो सकती है और तनाव कम हो सकता है। अगर आपको सूची बनाना भारी लगता है, तो केवल उन चीजों को शामिल करने की कोशिश करें, जो उस दिन करने के लिए आपके लिए 100 प्रतिशत जरूरी है। 

उन चीजों का तनाव न लें जो नियंत्रण से बाहर हो

बच्चे हों या बड़े हों हर कोई ज्यादातर तनाव उन चीजों के लिए लेते हैं जिन चीजों पर उनका नियंत्रण नहीं होता। बच्चों के साथ भी ऐसा ही होता है जो चीजें उनके हाथ से बाहर होती है उन चीजों के बारे में वो ज्यादा सोचने लगते हैं। जबकि ये उनके तनाव का सबसे बड़ा कारण होता है। लेकिन आपको अपने बच्चों को बताना चाहिए कि ऐसी चीजों के बारे में ज्यादा न सोचें। 

childrens health

‘न’ कहना सिखाएं

बच्चों के जीवन में तनाव को कम करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक यह है कि जिन चीजों को आप वास्तव में नहीं करना चाहते हैं उन्हें आप तुरंत न कह देना चाहिए। आप अपने बच्चों को खुद को चीजों के लिए सहमत करने की क्षमता दें, क्योंकि इससे आपका बच्चे बुरा महसूस करते हैं। इस तरह से आप अपने बच्चों पर किसी भी तरह का दबाव न डालें इससे आपके बच्चे पर अनावश्यक तनाव पैदा हो सकता है। इसलिए आपको अपने बच्चे की उन चीजों को कम करना चाहिए जिससे वो परेशान रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हमेशा रहना चाहते हैं तनावमुक्त? तो इन 3 आदतों में आज से ही करें बदलाव

हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी

बच्चों को हमेशा अच्छी और हेल्दी डाइट देने की कोशिश करें, ये उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप दोनों तरीकों से फायदा पहुंचाता है। जब आप अपने शरीर को विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थों से पोषित करते हैं, तो यह आपको दिन भर के लिए जरूरी एनर्जी देता है। अगर आप अपने बच्चों को पहले से बहुत सारी ताजी सब्जियों और फलों, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और साबुत अनाज देते हैं तो ये अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं देते तो आज से ही उनकी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। आप अपने बच्चों के फास्ट फूड खाने की आदत को दूर करें। ये उनके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इसके अलावा उन्हें नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी प्रेरित करें जिससे की वो खुद को तनावमुक्त रखने के साथ खुद को फिट रख सके। 

 

Source link

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय