Advertisements
Home लाइफस्टाइल कार ओवरलोडिंग के कारण होने वालों खतरों से रहें सावधान, हो सकती...

कार ओवरलोडिंग के कारण होने वालों खतरों से रहें सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां

Advertisements
  • अपनी कार को सालों साल अच्छी कंडीशन में रखने के लिए आप कार के इंजन से लेकर उसके कलर तक सभी चीजों का ध्यान रखते हैं, लेकिन एक जरूरी ऐसी चीज को नजरअंदाज कर देते हैं।

    आप ओवर लोड कार से होने वाले नुकसान पर ध्यान नहीं देते हैं। उसकी क्षमता के अधिक वजन उसके लिए हानिकारक होता है। इसलिए आज हम आपको कार को ओवर लोड करने से होने वाले परेशानियों के बारे में बताएंगे।

  • #1

    कार के ब्रैक पर पड़ता है असर

  • चाहे कार फरारी हो या फिर टाटा नैनो, अधिक वजन यानी ओवर लोड सभी कारों की स्पीड पर बुरा असर डालता है। आप चाहकर भी कार की स्पीड नहीं बढ़ा पाते हैं।

    अगर कार में अधिक लोग हैं तो इससे आपकी कार आमतौर की अपेक्षा स्लो चलेगी।

    ओवर लोड का ड्राइव करते समय ब्रैक लगाने पर भी बुरा असर पड़ता है। ज्यादा वजन होने के कारण ब्रैक लगाने में प्रेशर लगता है। इससे ब्रैक खराब भी हो सकते हैं।

  • #2

    टायर और सस्पेंशन के लिए भी नहीं है सही

  • कार में अधिक वजन होने से उसके टायर्स और सस्पेंशन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ओवर लोड होने के कारण कार के टायर और सस्पेंशन को अधिक वजन ढोना पड़ता है, जो उनके लिए सही नहीं होता है।

    अधिक वजन के कारण कार के टायर्स के फटने का भी डर रहता है। इसके साथ ही इससे कार का बैलेंस भी बिगड़ता है और कार को संभालना भी मुश्किल हो जाता है।

  • #3

    इंजन और गियर पर पड़ता है ज्यादा प्रेशर

  • कार में अधिक वजन होने के कारण उसके इंजन, गियर और ब्रैक पर अधिक लोड पड़ता है। ज्यादा प्रेशर पड़ने की वजह से समय से पहले ही कार के ये पार्ट्स खराब हो जाते हैं।

    इसके साथ ही इससे एक और बड़ा नुकसान होता है। ओवर लोड के कारण कार में खराबी आने पर इंश्योरेंस वाले भी आपका साथ छोड़ देते हैं। इसलिए कार में ज्यादा लोगों को बैठाते समय इन बातों के बारे में जरूर सोच लें।

  • #4

    कट सकता है चालान

  • कार में अधिक वजन होना आपकी सुरक्षा के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों के विरूद्ध भी है।

    अगर अधिक लोग बैठे हैं तो सभी सीट बेल्ट नहीं लगा सकते हैं, जो कि ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। इससे आपका चालान भी कट सकता है। साथ ही यह आपकी सुरक्षा के लिए सही नहीं है। इससे आपको परेशानी हो सकती है।

    इतना ही नहीं ओवर लोड होने के कारण भी आपका चालान कट सकता है।

  • #5

    चलाने में भी होती है परेशानी

  • कई बार कार में आगे दो लोगों की जगह तीन लोग बैठ जाते हैं। ऐसे में कार ड्राइव करने में कई परेशानियां आती हैं। बार-बार गियर बदलते समय परेशानी होती है।

    इसके साथ ही ड्राइवर आराम से ड्राविंग भी नहीं कर पाता है और उसका ध्यान भी भटकता हैं, क्योंकि उसे कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है।

    ऊपर बताई गईं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कार की क्षमता के अनुसार लोग बैठाएं और उतना ही सामान रखें।



  • Source link

    Advertisements

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisements

    लोकप्रिय

    CM योगी आदित्यनाथ ने किया UP में फिल्म सिटी बनाने का ऐलान तो बॉलीवुड डायरेक्टर बोले- यह विचार…

    CM योगी द्वारा फिल्म सिटी बनाने की घोषणा पर अनुभव सिन्हा ने किया ट्वीट (Anubhav Sinha)खास बातेंसीएम योगी आदित्यनाथ ने की यूपी में फिल्म...

    मज़बूत इम्यूनिटी के लिए आयुर्वेद को बनाएं अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा

    कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। विश्व भर के वैज्ञानिक दिन रात एक कर इस जानलेवा बीमारी का तोड़ ढूंढ़ने में...