Advertisements
Home दुनिया लेबनान के बेरूत में धमाका: 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में ब्लास्ट, 240...

लेबनान के बेरूत में धमाका: 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में ब्लास्ट, 240 किमी तक महसूस हुए झटके; 78 मौत, 4000 घ… – Dainik Bhaskar

Advertisements
  • Hindi News
  • International
  • Explosion In Beirut Of Lebanon Ammonium Nitrate Exploded Trump And US Offer Help News And Updates

बेरूत5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो बेरूत में हुए धमाके के बाद की है। 78 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। 4 हजार से ज्यादा घायल हैं। अमेरिका ने इसे हादसा नहीं बल्कि हमला करार दिया है।

  • बेरूत में तट के करीब खड़े हुए जहाज में धमाका हुआ, 78 लोगों की मौत और 4 हजार से ज्यादा घायल
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- पहली नजर में यह भयानक हमला लगता है
  • प्रधानमंत्री मोदी ने भी घटना पर दुख जताया है

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार देर रात हुए धमाके में मरने वालों का आंकड़ा बुधवार सुबह 78 हो गया। चार हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। इनमें से कई की हालत बेहद गंभीर बताई गई है। इस बीच लेबनान के प्रधानमंत्री ने कहा है कि शिपमेंट में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट था। धमाका किसी भूकंप की तरह था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 240 किलोमीटर तक धमक महसूस हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्वीट के जरिए घटना पर दुख जताया।

यह फोटोग्राफ धमाके के ठीक बाद की है। आसमान की तरफ उठता धुएं का गुबार देखा जा सकता है। ब्लास्ट की धमका 240 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी।

लेबनान ने क्या कहा
धमाके के बाद लेबनान में डिफेंस काउंसिल की मीटिंग हुई। इसमें राष्ट्रपति भी शामिल हुए। बाद में प्रवक्ता ने कहा- यह कैसे स्वीकार किया जा सकता है कि एक वेयरहाउस में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट 6 साल तक रखा रहा और किसी ने एहतियाती या सुरक्षा के कदम तक नहीं उठाए। देश में दो हफ्ते के लिए इमरजेंसी लागू कर दी गई है।

पोर्ट चीफ जिम्मेदार
लेबनान के कस्टम विभाग ने घटना के लिए सीधे तौर पर पोर्ट चीफ को जिम्मेदार ठहराया। कस्टम हेड बादरी दहेर ने कहा- मेरा डिपार्टमेंट अमोनियम नाइट्रेट रखने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। धमाका इससे ही हुआ। इस घटना के लिए पोर्ट चीफ हसन कोरेटेम जिम्मेदार हैं। इस बारे में पोर्ट चीफ ने अब तक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मोदी ने दुख जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेरूत में हुए धमाके पर दुख जताया। बुधवार सुबह एक ट्वीट में मोदी ने कहा- बेरूत में हुए धमाके की खबर सुनकर दुखी हूं। कई लोगों ने जान गंवाई और प्रॉपर्टी का भी नुकसान हुआ। ब्लास्ट में मारे गए और घायल हुए लोगों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं।

क्या हुआ था मंगलवार रात
राजधानी बेरूत में मंगलवार रात बड़ा धमाका हुआ। तट के पास खड़े एक जहाज में विस्फोट हुआ, जो पटाखों से भरा हुआ था। धमाका इतना भीषण था कि 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों को नुकसान पहुंचा। धमाके से कारें तीन मंजिल तक उछल गईं। बिल्डिंग्स एक पल में धराशायी हो गईं।

पोर्ट में काफी विस्फोटक था
लेबनान के होम मिनिस्टर ने बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था। लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट क्या कर रहा था? वहीं, दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है।

ट्रम्प ने कहा- ये हमला
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस धमाके को भयानक हमला करार दिया। कहा- ये बेहद खतरनाक किस्म का हमला नजर आ रहा है। हम इस मुश्किल वक्त में लेबनान सरकार के साथ खड़े हैं। जांच में उनकी मदद करना चाहते हैं।

लेबनान में हुए ब्लास्ट से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…
1. बेरूत के तट पर खड़े जहाज में ताकतवर ब्लास्ट, 73 की मौत, 3700 से ज्यादा घायल; 3 मंजिल तक उछली कारें, 10 किमी तक असर
2. सड़कों पर बिखरे मांस के लोथड़े, मलबे का ढेर हुई इमारतें; धमाके की तीव्रता इतनी जैसे 4.5 से ज्यादा तीव्रता का भयानक भूकम्प आया हो

0



Source link

Advertisements

1 COMMENT

  1. We’re a group of volunteers and opening a new scheme in our community.
    Your website offered us with helpful info to work on. You’ve performed a formidable job and
    our entire neighborhood might be thankful to
    you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

लोकप्रिय

डॉक्टर, अध्यापक या अधिकारी की किस हरकत को बलात्कार माना जाएगा, ध्यान से पढ़िए – ASK IPC

डॉक्टर, अध्यापक या फिर अधिकारी तीनों ऐसे व्यक्ति होते हैं जो बिना किसी रोक-टोक के महिला के पास जा सकते हैं। यदि यह किसी...

DC vs KXIP: कगिसो रबाडा की तेजी से पंजाब के ‘शेर’ हुए ढेर, ऐसा था सुपर ओवर का रोमांच

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रविवार का दिन 'सुपर संडे' साबित हुआ क्योंकि दर्शकों को एक ऐसा मैच देखने को मिले जिसे वे...