कई बिंदुओं पर कर सकती है सीबीआई जांच

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
देहरादून : उभरते फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह की मौत की गुत्थी अब सीबीआई सुलझाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर राजीव नगर थाना कांड संख्या 241/ 20 की सीबीआई जांच की सिफारिश मंगलवार को केन्द्र सरकार को भेज दी है। इससे पहले राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार किया गया। माना जा रहा है कि जल्द ही सीबीआई इस मामले में नया एफआईआर दर्ज कर तहकीकात शुरू कर सकती है। 
सुशांत के पिता ने दर्ज कराया है मामला
सुशांत के कथित आत्महत्या को लेकर उसके पिता कृष्ण किशोर सिंह ने पटना के राजीव नगर थाना में कांड संख्या 241/20 दर्ज कराई है। 25 जुलाई को यह प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इसमें आईपीसी की धारा 341, 342, 380, 406, 306, 420, 506 और 120 (बी) की धाराएं लगी हैं। सुशांत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती, उसके माता-पिता और भाई समेत 6 लोगों को नामजद किया गया है। इसी केस की जांच सीबीआई से कराने की अनुशंसा की गई है। 
मुंबई पुलिस का असहयोग के क्या रहे कारण
राजीव नगर थाना में दर्ज मामले की जांच के लिए पटना पुलिस की चार सदस्यीय टीम मुबंई गई है। जांच टीम को मुंबई पुलिस सहयोग नहीं कर रही थी। इसके बाद आईपीएस अफसर और पटना के सिटी एसपी (मध्य) को मुंबई भेजा गया। पर बीएमपी ने उन्हें नियमों का हवाला देते हुए जबरन क्वारंटाइन कर दिया। इसको लेकर राज्य सरकार और बिहार पुलिस में खासी नाराजगी देखी गई। इस बीच सुशंत के परिजनों ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की थी।
बिहार पुलिस ने एफआईआर का किया अंग्रेजी अनुवाद 
सीबीआई जांच की अनुशंसा के लिए सीआईडी के द्वारा राजीव नगर थाना में दर्ज एफआईआर का अंग्रेजी अनुवाद किया गया। इसके बाद सिफारिश का प्रस्ताव तैयार कर इसे गृह विभाग को भेजा गया। मंगलवार दोपहर बाद गृह विभाग ने इस केस की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश केन्द्र सरकार को भेज दी। 
सीबीआई इन बिंदुओं पर कर सकती है जांच
सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कई बिंदुओं पर कर सकती है। जानकारों के मुताबिक सबसे पहले सुशांत की मौत आत्महत्या है या हत्या। यदि उसने आत्महत्या की तो इसकी वजह क्या है। क्या इसके पीछे कोई सिंडिकेट था जिसने सुशांत को इस कदर परेशान कर दिया कि उनसे आत्महत्या कर ली। या फिर उसके साथ रहनेवाले कुछ लोगों ने साजिश के तहत उसे आत्महत्या करने को विवश कर दिया। सुशांत की करीबी महिला मिश्र रिया चक्रवर्ती का पूरे घटनाक्रम में क्या रोल रहा। वह क्यों गायब हुई। इस आत्महत्या से किसे फायदा हो सकता था और उसके एकाउंट से ट्रांसफर किए गए पैसे का क्या हुआ। ऐसे कई सवाल हैं जिसका जवाब सीबीआई ढूंढने का प्रयास करेगी। सुशांत की मैनेजर रही दिशा सालियान की मौत को लेकर भी तहकीकात हो सकती है क्योंकि बताया जाता है कि इस घटना के बाद से ही सुशांत काफी परेशान थे।